अब एक दिन में बनेगी कूड़े से खाद, जानिए कैसे

Monday, Feb 11, 2019 - 04:06 PM (IST)

कुल्लू (धनी राम): नगर परिषद कुल्लू शहर के कूड़े-कचरे से खाद बनाने की परियोजना जल्द ही धरातल पर उतारेगी, जिससे कूड़े-कचरे से पैदा होने वाली गंदगी से शहर को मुक्त किया जाएगा। नगर परिषद कुल्लू जल्द ही कूड़ा निस्तारण करने वाली मशीन को स्थापित करेगी। मशीन के स्थापित होने से एक दिन में ही कूड़े-कचरे से खाद तैयार होगी, वहीं खाद को बेचकर परिषद आमदनी भी करेगी। अक्सर देखने में आता है कि घर का कचरा जिसमें प्लास्टिक के टुकड़े, बचा हुआ खाना व फल-सब्जियों के छिलके खुले स्थान पर फैंके जाते हैं, उससे वातावरण प्रदूषित होता है लेकिन कुल्लू शहर के हर वार्ड में कूड़ा संयंत्र स्थापित होने से अब कूड़े-कचरे का सही प्रकार से निष्पादन हो सकेगा।

पालमपुर की आईमा पंचायत का दौरा कर वहां से लिया आइडिया

कुल्लू शहर को कूड़े-कचरे से मुक्त रखने के लिए गत दिनोंं नगर परिषद अध्यक्ष एवं पार्षद ने एस.डी.एम. कुल्लू की अध्यक्षता में पालमपुर स्थित आईमा पंचायत का दौरा किया। इस दौरान आईमा पंचायत मेंं लगाई गई कंपोस्टर मशीन में कैसे गीले कूड़े से एक दिन में खाद तैयार होती है, उसे नगर परिषद ने देखा और इसका बारीकी से निरीक्षण किया।

जल्द ही मशीनें स्थापित की जाएंगी

नगर परिषद उपाध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत कुल्लू ने कहा कि लोगों को अब जल्द ही कूड़े-कचरे से निजात मिलेगी। इसके लिए नगर परिषद कुल्लू ने कूड़े-कचरे से खाद बनाने की योजना तैयार कर ली है। जल्द ही कुल्लू में कूड़े का निष्पादन करने वाली मशीनें स्थापित की जाएंगी। इसके लिए शीघ्र टैंडर होंगे। गत दिनों नगर परिषद कुल्लू के पदाधिकारियोंं ने पालमपुर में स्थापित मशीन का निरीक्षण किया है। नगर परिषद कुल्लू के वार्डों में मशीन स्थापित होने से एक दिन में कूड़े-कचरे से खाद तैयार होगी, साथ ही शहर भी साफ-सुथरा होगा।

 

Kuldeep