फोरलेन निर्माण कंपनी द्वारा की जा रही कटिंग से बढ़ा गांव को खतरा, मकानों में आई दरारें

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 06:15 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): फोरलेन निर्माण कंपनी द्वारा रामशिला से जिया तक फोरलेन निर्माण के लिए पहाड़ की कटिंग की जा रही है जिससे टापू पुल के पास पहाड़ी पर चौकी डोभी गांव के करीब 50 घरों पर खतरा मंडरा रहा है और कई मकानों में दरारें भी आई हैं। सड़क पहाड़ की सीधी और खड़ी स्लोप पर बनी हुई है और यदि यहां कटिंग की जाती है तो घरों के कभी भी जमीन धंसने के कारण क्षतिग्रस्त होने की संभावना है, वहीं पिछले कुछ महीनों में रामशिला के पास देवधार सड़क की कटिंग के दौरान कई घर जमींदोज भी हो चुके हैं। ऐसे में गांववासियों ने सरकार व प्रशासन से मांग की है कि जल्द जहां पर कटिंग की गई है वहां सुरक्षा दीवार लगाई जाए जिससे कि मकानों को हानि न हो, वहीं इस कटिंग के कारण कई दुकानों में भी दरारें आ चुकी हैं। कई ग्रामीण अपने मकान खाली कर टैंट में रह रहे हैं। ऐसे में न तो प्रशासन और न ही सरकार इस ओर कोई ध्यान दे रही है। ग्राम पंचायत पुईद के लोग डीसी कुल्लू से मिलकर गांव को जमींदोज होने से बचाने और कंपनी द्वारा सुरक्षा दीवार को वैज्ञानिक तरीके से लगाए जाने की मांग करेंगे।

PunjabKesari

गांव के लोगों को दिया आश्वासन
सोमवार को एचपीएमसी के उपाध्यक्ष राम सिंह ने भी मौके का जायजा लिया और गांव के लोगों को आश्वासन दिया कि जल्द ही फोरलेन के ठेकेदार द्वारा सुरक्षा दीवार लगाकर गांव को सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर ग्राम पंचायत पुईद की प्रधान निर्मला देवी, मधुबन, बबीता, ऊषा महंत, युगल शर्मा, प्रेम शर्मा, नूतन शर्मा, विकास, मंजू, नीमा देवी, सचिन, निशा देवी, शांति देवी, श्याम लाल, नीलम भारती, विवेक शर्मा, अरुण शर्मा, शांता भारती, किरना देवी, रजनी, रितू, सुनील कुमार, प्रेम चंद व भवानी ठाकुर आदि लोग मौजूद रहे।

PunjabKesari

न्यूली पंचायत की तरह न हो जाएं सभी घर जमींदोज : निर्मला देवी
ग्राम पंचायत की प्रधान निर्मला देवी ने कहा कि कुछ माह पहले भी डीसी से इस समस्या को लेकर मिले थे। उन्होंने कहा कि एक तो यहां पर बीपीएल परिवार से संबंध रखने वाली उमा देवी का घर है जो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुआ है जिसको लेकर भी एसडीएम व डीसी से मिले थे परंतु न तो इसकी प्रशासन कोई सुध ले रहा है और न ही सरकार। उन्होंने मांग की है कि फोरलेन कंपनी द्वारा ज्यादा से ज्यादा लेबर लगाकर यहां जल्द से जल्द डंगा लगाया जाए ताकि गांव को किसी प्रकार की कोई हानि न हो। पंचायत स्तर से भी मांग पत्र भेजा गया था। उन्होंने कहा कि वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने भी मौके का जायजा लिया था। उन्होंने कहा कि आज उनके घर के साथ-साथ अनेक घरों में दरारें पड़ गई हैं, कहीं ऐसा न हो कि जिस प्रकार से न्यूली पंचायत में घर जमींदोज हो गए थे, उसी तरह की घटना यहां भी घटे। बीपीएल परिवार से संबंध रखने वाली उमा देवी, रामनाथ, मंजू, निर्मला और नारायण के मकानों को काफी खतरा है तथा रात को भी डर के साये में सोना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही डीसी से मिलकर अपनी समस्या को रखेंगे अगर जल्द इसका निवारण नहीं हुआ तो पूरी पंचायत प्रशासन व सरकार का घेराव करेगी।

या तो सरकार मुआवजा दे या जल्द उचित समाधान करे : भवानी ठाकुर
स्थानीय निवासी भवानी ठाकुर ने कहा कि उनके मकान को भी खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि फोरलेन की वजह से पूरे गांव पर खतरा मंडरा रहा है। यहां पर 3 दर्जन से अधिक लोगों के मकानों पर खतरे की तलवार लटक चुकी है जोकि कभी भी गिर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार व प्रशासन से आग्रह है कि इसका जल्द से जल्द कोई समाधान निकाला जाए और फोरलेन कंपनी को हिदायत भी दी जाए कि जल्द से जल्द डंगा लगाया जाए। उन्होंने कहा कि या तो सरकार द्वारा उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए या फिर इसका जल्द से जल्द समाधान किया जाए।

फोरलेन कंपनी ने दिया पूरा आश्वासन, जल्द दी जाएगी सुरक्षा दीवार : राम सिंह
एचपीएमसी के उपाध्यक्ष राम सिंह ने बताया कि तेज बारिश होने के कारण डंगा बह गया था जिसके कारण मकानों को खतरा हो गया है तथा कुछ मकानों में दरारें भी आ गई हैं। उन्होंने कहा कि इन मकानों का दौरा किया गया और फोरलेन के प्रबंधन से भी बात हुई। उन्होंने कहा कि जल्द ही यहां पर सुरक्षा दीवार लगाई जाएगी। फोरलेन कंपनी ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य शुरू करेंगे। जहां सुरक्षा दीवार लगनी है उस जगह को तिरपाल से ढका जाएगा ताकि यहां भू-स्खलन होने से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि शनि मंदिर के साथ यह चौकी डोभी का हिस्सा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News