कुल्लू प्रकरण रिपोर्ट पहुंची सरकार के पास, सीएम बोले पढ़कर लेंगे निर्णय

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 04:37 PM (IST)

शिमला (योगराज) : हिमाचल में कोविड-19 के मामलों में कमी आई है। कोरोना मामलों में कमी के चलते सरकार ने कई बंदिशों से छूट दी है। सीएम जयराम ठाकुर से शिक्षण संस्थानों को खोलने को लेकर सवाल पूछा तो उन्होंने कहा कि इस पर जल्द ही कोई निर्णय लिया जाएगा। कुल्लू प्रकरण को लेकर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि जांच रिपोर्ट सरकार के पास पहुंच गई है। रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद ही आगामी निर्णय लिया जाएगा। 

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में कोविड के मामलों में कमी आई है। फिर भी सरकार ने कोविड की दूसरी लहर के लिए बनाए आधारभूत ढांचे को अभी तक कायम रखा है। कोरोना की तीसरी लहर के लिए भी सरकार पूरी तरह से तैयार है। डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि अभी तक इसका कोई मामला हिमाचल में नहीं है। हिमाचल से 1113 सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजे थे। इनमें से 681 के रिजल्ट प्राप्त हो गए हैं। 681 में से 305 में कोई भी वेरिएंट नहीं पाया गया है। वहीं, 235 में अलग-अलग वेरिएंट पाए गए हैं। इनमें से 79 में डेल्टा वेरिएंट पाया गया है। उन्होंने कहा कि बाकी सैंपल की रिपोर्ट का भी इंतजार है। 

पिछले कल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा घोषित राहत पैकेज का सीएम जयराम ठाकुर ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि प्रसन्नता है, पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे भारत वर्ष में कोविड के संकट में बेहतरीन काम हुआ है। कोविड के कारण लोगों की आर्थिकी प्रभावित हुई है। किसी ना किसी तरह से लोगों पैकेज आदि से मदद करने की कोशिश की गई है। पिछले कल ही देश में 6 लाख 29 हजार करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा हुई है। इसके लिए वह हिमाचल सरकार और जनता की ओर से हार्दिक अभिनंदन करते हैं। उन्होंने कहा कि हेल्थ सेक्टर में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए घोषित 50 हजार रुपये के पैकेज से काफी मदद मिलेगी। 

एमएसपी सेक्टर को दो फीसदी से कम ब्याज की दर पर एक लाख 25 हजार का कर्ज मिलेगा। हिमाचल में एमएसपी सेक्टर ज्यादा है। ऐसे में इससे हिमाचल को काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि टूरिज्म के सेक्टर को लेकर भी महत्वपूर्ण घोषणा हुई है। यहां 100 फीसदी गारंटी कर्ज की योजना का ऐलान किया है। साथ ही 11 हजार से अधिक पर्यटक गाइडों, पर्यटन हितधारकों को स्वरोजगार के अवसर मुहैया करवाने की बात कही गई है। हिमाचल टूरिज्म की दृष्टि से देश में महत्वपूर्ण राज्य है। ऐसे में हिमाचल को इसका काफी लाभ होगा। साथ ही आत्म निर्भर रोजगार योजना की अवधि बढ़ाने से भी हिमाचल को लाभ होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News