सिरमौर में आम जनता की सहायता के लिए कोविड-19 रिस्पॉन्स समिति गठित : डीसी

punjabkesari.in Friday, May 21, 2021 - 04:20 PM (IST)

नाहन (ब्यूरो): जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी ने बताया कि कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति और आम जनता को आवश्यक सहायता प्रदान करने की दृष्टि से जिला स्तरीय कोविड-19 रिस्पॉन्स समिति का गठन किया गया है जोकि एंबुलैंस, दवाइयां व ऑक्सीजन इत्यादि की उपलब्धता के संबंध में शिकायतों का निवारण करेगी। उन्होंने बताया कि मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश द्वारा जारी आदेशानुसार जिला स्तरीय समिति में एडीसी/एडीएम संयोजक व मुख्य चिकित्सा अधिकारी, परियोजना अधिकारी डीआरडीए, जिला पंचायत अधिकारी और सचिव जिला रैडक्राॅस सोसायटी इस समिति के सदस्य होंगे। यह समिति राज्य स्तरीय समिति के साथ जिला में दवाइयां, ऑक्सीजन और एंबुलैंस आदि की उपलब्धता के संबंध में निरंतर संपर्क बनाए रखेगी।जिला आपातकालीन संचालन केंद्र (डीइओसी) 1077 (टोल फ्री) शिकायतों को प्राप्त करने के लिए नोडल कार्यालय रहेगा।

उपायुक्त वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी को इस जिला आपातकालीन संचालन केंद्र का नोडल अधिकारी मनोनित करेंगे जो कर्मचारियों को मार्गदर्शन और सलाह देने के लिए केंद्र में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहेंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी इस केंद्र में उपलब्धता के अनुसार के लिए एमओ/एमओ (डैंटल)/एएमओ को तैनात करेंगे। यह आपातकालीन केंद्र 24 घंटे क्रियाशील रहेगा और इस केंद्र के प्रभारी जिला स्तरीय कोविड-19 रिस्पॉन्स समिति के साथ संपर्क बनाए रखने के अतिरिक्त दवाइयां, ऑक्सीजन और एंबुलैंस आदि की उपलब्धता के संबंध में शिकायतों का प्रभावी/त्वरित निवारण सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने बताया कि यह समिति दिन में कम से कम एक बार आवश्यकतानुसार बैठक करेगी तथा दवाइयां, ऑक्सीजन और एंबुलैंस आदि की उपलब्धता के बारे में फीडबैक लेगी और शिकायतों का निवारण सुनिश्चित करेगी। समिति होम आइसोलेशन के तहत मरीजों की निगरानी भी करेगी और यह भी देखेगी कि होम आइसोलेशन के अन्तर्गत मरीजों के आपातकालीन परिवहन की व्यवस्था स्थिति में है। मरीजों को लाने और वापस छोड़ने के लिए डीसी द्वारा अनुमोदित दरों के अनुसार टैक्सी किराए पर लेने के लिए भी समिति को अधिकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला आपातकालीन संचालन केंद्र का प्रभारी समिति के सदस्यों या जिले के किसी अन्य अधिकारी के साथ बातचीत करने के उपरांत शिकायतकर्ता को सूचित करने के लिए व्यवस्था करेंगे और इस बारे में उचित रिकॉर्ड भी रखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News