CAA पर बेवजह हो-हल्ला कर रहा विपक्ष, नहीं एक्ट का ज्ञान : डा. भारद्वाज

Wednesday, Dec 25, 2019 - 11:29 AM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत) : केसीसी बैंक के चेयरमैन डा. राजीव भारद्वाज ने कहा कि देश में पिछले कुछ दिनों से बवाल खड़ा करने का प्रयास किया जा रहा है। सिटीजनशिप एमेंडमेंट एक्ट (सीएए) जो कि राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद अब एक कानून बन चुका है, इसको लेकर कुछ विपक्षी दल विशेष रूप से कांग्रेस हो-हल्ला करने का प्रयास कर रहे हैं। पत्रकारों से बातचीत में डा. भारद्वाज ने कहा कि कांग्रेस और विपक्षी दलों के पास बोलने को कुछ नहीं है। मुझे लगता है कि जिस तरह से आगजनी हो रही, हो-हल्ला हो रहा है, विपक्षी दलों को इस एक्ट के बारे में ज्ञान ही नहीं है।

एक्ट के माध्यम से बंगलादेश, अफगानीस्तान और पाकिस्तान के अल्पसंख्याक, प्रताडि़त वर्ग को नागरिकता देने की बात हम कर रहे हैं, वो भी उन्हें जो 31 दिसंबर 2014 से पहले आ चुके हैं। पंडित जवाहर लाल नेहरू और लियाकत अली का पैक्ट हुआ था, जिस समय हिंदुस्तान और पाकिस्तान बना था, उस समय यह तय किया गया था कि दोनों देशों में जो अल्पसंख्यक हैं, उनके हितों रक्षा उस देश को करनी पड़ेगी, लेकिन वो नहीं कर पाए। भारत की सरकार ने संवेदनशील होते हुए वहां जो प्रताडि़त अल्पसंख्यक थे, उनको नागरिकता देने की बात कही थी।

जब पाकिस्तान बना था उस समय बंगलादेश में 23 फीसदी अल्पसंख्यक थे, जो हिंदू, सिक्ख, पारसी थे। वर्तमान में 2 फीसदी अल्पसंख्यक पाकिस्तान और बंगला देश में रह गए हैं। यदि इतने प्रताडि़त अल्पसंख्यकों को हिंदुस्तान में नागरिकता देने की बात कही जा रही है तो इसके लिए विपक्षी दलों का धन्यवाद करना चाहिए था, लेकिन विपक्ष द्वारा बेवजह का हो-हल्ला किया जा रहा है।
 

Edited By

Simpy Khanna