किन्नर कैलाश यात्रा में एक और श्रद्धालु की मौत, 100 से अधिक श्रद्धालु फंसे, यात्रा स्थगित (Video)

Wednesday, Aug 08, 2018 - 02:53 PM (IST)

रिकांगपिओ (विशेषर नेगी): हिमाचल प्रदेश के किन्नर कैलाश धार्मिक यात्रा के दौरान एक और श्रद्धालु की गुफा नामक स्थान में मौत हो गई। खराब मौसम के चलते यात्रा स्थगित कर दी गई है। 100 से अधिक श्रदालुओं को सेना, आईटीबीपी, पुलिस और होमगार्ड की मदद से रेस्क्यू किया जा रहा है। किन्नर कैलाश यात्रा में मारे गए श्रदालु की पहचान संजय उमर करीब 60 वर्ष निवासी मुजफर पुर के रूप में हुई है। मौत हाईपोथर्मिया से हुई बताई जा रही है। शव को घटनास्थल से बुधवार को लाने का प्रयास किया जाएगा। 


उल्लेखनीय है कि किन्नौर जिला मुख्यालय के समीप पोवारी से पैदल चढ़ाई चढ़कर किन्नर कैलाश की पैदल यात्रा शुरू होती है। जिला मुख्यालय रिकांगपिओ के ठीक सामने से होकर गुजरते हैं। किन्नर कैलाश की ऊंचाई 19850 फीट है। खड़ी चढ़ाई होने के कारण यहां पहुंचना काफी कठिन होता है। प्रशासन ने 2 से 11 अगस्त तक के लिए आधिकारिक तौर से यात्रा आरम्भ की थी। अब उन्होंने खराब मौसम की स्थिति में किसी भी समय यात्रा रोकने की चेतावनी दी थी।


क्षेत्र में लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए ज़िलाधीश किन्नौर ने यात्रा को स्थगित करने के निर्देश दिए हैं। यात्रा मार्ग में फंसे 100 से अधिक श्रदालुओं को रेस्क्यू के लिए सेना, आईटीबीपी, पुलिस और होमगार्ड की रेस्क्यू टीम बना कर रवाना कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि यात्रा मार्ग में लगातार तेज बारिश हो रही है जिससे ठंड अधिक हो गई है और यात्रा करना मुश्किल हो रहा है। 

Ekta