गुरमेहर के बयान पर कारगिल युद्ध में शहीदों के परिजनों ने जताई नाराजगी

Wednesday, Mar 01, 2017 - 05:48 PM (IST)

पालमपुर: दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा गुरमेहर कौर द्वारा अपने पिता की कारगिल में शहादत को लेकर दिए बयान से कारगिल युद्ध के शहीदों के परिजन भी सहमत नहीं हैं। गुरमेहर ने कहा था कि उसके पिता को पाक ने नहीं, युद्ध ने मारा है, इसे लेकर विवाद उठ खड़ा हुआ है। कारगिल युद्ध के नायक शहीद कैप्टन विक्रम बतरा के पिता गिरधारी लाल बतरा का कहना है कि भारत ने कभी भी पाकिस्तान के साथ युद्ध नहीं किया अपितु पाकिस्तान ने ही हर बार भारत पर आक्रमण किया, ऐसे में अपनी संप्रभुता की सुरक्षा करना भारत का दायित्व है। इस युद्ध के दौरान यदि भारत की ओर से कोई सैनिक शहीद होता है तो उसकी शहादत पाकिस्तान के आक्रमण से ही हुई है। उन्होंने कहा कि महाभारत के युद्ध में अभिमन्यु मारा गया था तथा उसे कौरवों ने ही मारा था। गिरधारी लाल बतरा का मानना है कि गलत सोच वाले लोग इस बात को गलत ढंग से प्रस्तुत करने का कार्य कर रहे हैं। 

गुरमेहर के बयान से उसके पिता व अन्य शहीदों के त्याग का अपमान
कारगिल युद्ध के प्रथम शहीद कैप्टन सौरभ कालिया के पिता डा. एन.के. कालिया का कहना है कि गुरमेहर का बयान भारत के लिए उसके पिता और अन्य शहीदों द्वारा किए गए त्याग का अपमान होगा कि उन्हें पाकिस्तान ने नहीं, जंग ने मारा। वह उसके इस बयान से पूरी तरह असहमत हैं। उन्होंने कहा कि 70 वर्ष का इतिहास साक्षी है कि पाक ने अस्तित्व में आने के बाद से ही भारत के साथ वैमनस्यपूर्ण व्यवहार किया तथा पिछले कई वर्षों से आतंकवाद को पोषित कर भारत के टुकड़े-टुकड़े करने का अंधा प्रयास किया है, ऐसे में जो लोग पाक के साथ हमदर्दी रखते हैं, उन्हें समझना होगा कि यदि भारत का अस्तित्व है, तभी हमारा भी अस्तित्व है। उन्होंने कहा कि जो युद्ध करता है वही मौत का भी जिम्मेदार होता है, ऐसे में पाकिस्तान ही भारत के सैनिकों की युद्ध में मौत का उत्तरदायी है।

गुरमेहर को रेप की धमकी देना शर्मनाक बात
डाक्टर एन.के. कालिया ने कहा कि भारत की सभ्यता व संस्कृति में स्त्री का अलग-अलग उचित स्थान है, ऐसे में यदि किसी ने गुरमेहर को रेप की धमकी दी है तो यह शर्मनाक है तथा वह इसकी निंदा करते हैं और इस पर कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।