पर्यटन नगरी कसौली में खुशवंत सिंह लिटरेचर फैस्टीवल का आगाज

Friday, Oct 13, 2023 - 07:41 PM (IST)

कसौली (जितेंद्र): कसौली में 3 दिवसीय लिटरेचर फैस्टीवल का आगाज हो गया है, जो 15 अक्तूबर तक चलेगा। इस बार लिटरेचर फैस्टीवल की थीम द रिवॉल्यूशन विल नॉट टू बी टैलीवाइड, बी द चेंज यू वांट टू सी है। खुशवंत सिंह लिटरेचर फैस्टीवल का यह 12वां एडिशन है। इसमें लेखक, पॉलिटिशियन, जर्नलिस्ट और एक्टर हिस्सा ले रहे हैं। लिटफैस्ट में पारू कला प्रभाकर, जयदीप मुखर्जी, इंद्राणी मुखर्जी, अनिरुद्ध, अमरजीत सिंह, उज्ज्वल दोसांझ, दिनेश ठाकुर, प्रशांत रैड्डी, आरती कुमार राव, गोपाल कृष्णन, बरखा दत्त, सारा जैकव, अमृत त्रिपाठी, राज बब्बर, जूही बब्बर सोनी, अनूप सोनी, अंजुम हसन व राहुल सिंह इत्यादि जाने-माने चेहरे हिस्सा ले रहे हैं। 

फैस्टीवल के पहले दिन की शुरूआत योगिता शर्मा की प्रस्तुति से हुई। इसके अलावा योगिता शर्मा ने बोले रे पपीहरा इत्यादि सुंदर भजनों से सभी का मन मोह लिया। अगले सैशन में पारू कला प्रभाकर और हरिंदर बवेजा के बीच में वार्तालाप हुआ, जिसमें उन्होंने अपनी नई किताब के बारे में चर्चा की और आइडिया ऑफ सिविलाइजेशन पर अपनी बात रखी। उन्होंने वार्तालाप के दौरान बताया कि उन्होंने अपनी किताब में मानवता के बारे में लिखा है और नए भारत में क्या-क्या सकारात्मक हो रहा है, उसके बारे में भी बताया है। हरिंदर बवेजा ने बताया कि हम हमेशा प्रॉब्लम के बारे में सोचते हैं लेकिन इसका सोल्यूशन क्या है, इस बारे में हमारी किसी की सोच नहीं है। 

फैस्टीवल में पहले दिन लव ऑफ टॉपिक पर सैशन हुआ, जिसमें स्पीकर राहुल सिंह, टैनिस प्लेयर जयदीप मुखर्जी और गोपाल कृष्ण के बीच में चर्चा हुई। इस दौरान खुशवंत सिंह की यादों को ताजा किया गया और उनकी लेखनी के बारे में चर्चा की गई। चैट जीपीटी के पहले सैशन में रेनी सिंह ने कसौली की पहाड़ियों में हिमालय की गोद में इस दास्तान की इब्तिदा हुई, सुंदर प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया और इन लाइनों में खुशवंत सिंह को भी याद किया। इस महफिले रंग को खुशबू में खुशवंत सिंह की याद को हवाओं में गर्दिश होने दो, उसके बाद चैट जीपीटी पर ही बात करते हुए अनिरुद्ध सूरी ने द फ्यूचर हैव एंड नाव पर बात की और चैट जीपीटी के बारे में लोगों को समझाया।

मणिशंकर अय्यर, मालविका संघवी और राहुल सिंह के बीच में चर्चा के दौरान मणिशंकर अय्यर ने अपनी किताब के बारे में चर्चा की और द मल्टी हाईफिनेट के बारे में बताया। उन्होंने कांग्रेस पार्टी द्वारा किए गए कार्यों को सबके सामने रखा और राजीव गांधी ने किस तरह से देश को इन ऊंचाइयों पर पहुंचाया, किस तरह से उन परिस्थितियों में देश को संभाला, उस पर चर्चा की। मणिशंकर अय्यर ने अपने जीवन की पूरी कहानी को सबके सामने रखा कि किस प्रकार उन्होंने लाहौर से शुरूआत करते हुए राजीव गांधी के साथ काम किया। इसके अलावा पाकिस्तान लाहौर के लोग वहां की आर्मी इत्यादि सभी बातों पर खुलकर चर्चा की। मणिशंकर अय्यर ने जवाहर लाल नेहरू के बारे में भी बताया कि वह किस प्रकार की शख्सियत थे और किस परिवार से ताल्लुक रखते थे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay