खूनी बनी लगघाटी की सड़क में अब लगेगा दुर्घटना पर अंकुश, विभाग ने उठाया यह कदम

Monday, Sep 17, 2018 - 01:17 PM (IST)

कुल्लू : कई दर्जन जिंदगियों को छीनने वाली लगघाटी की सर्पीली सड़क पर अभी भी कई ऐसे खतरनाक मोड़ हैं, जहां पर क्रैश बैरियर और साइन बोर्ड नहीं लगाए गए हैं, जिसकी वजह से कभी भी कोई बड़ा हादसा पेश आ सकता है। हालांकि इस सड़क में दुर्घटना को रोकने के लिए कारगर कदम उठाने की कवायद विभाग द्वारा शुरू की गई और इसका आगाज भी हो चुका है। लगघाटी में करीब 4 स्थानों पर क्रैश बैरियर का निर्माण कार्य तो शुरू किया गया लेकिन दुर्घटना वाले स्थानों पर आधे में क्रैश बैरियर लगाकर छोड़ दिए गए। खलाड़ा नाला, सुम्मा मंदिर, छुटलीधार व भुट्टी के साथ क्रैश बैरियर लगाने की कवायद है।

खलाड़ा नाला से इसका आगाज भी हो चुका है। करीब 200 मीटर के फासले में इसका निर्माण भी हो गया है। हाल ही में लगघाटी की भुट्टी में जनमंच कार्यक्रम के दौरान जिला परिषद सदस्य प्रेम लता ठाकुर ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया था। गौरतलब है कि दुर्घटना की दृष्टि से लगघाटी की सड़क बेहद संवेदनशील मानी जाती है। इस सड़क में कई स्थानों पर जानलेवा हादसे भी हो चुके हैं।

क्या कहता है विभाग
लगघाटी में जिन भी स्थलों पर हादसे हुए हैं या हादसे होने के आसार थे, वहां पर क्रैश बैरियर लगाने का काम शुरू हो गया है। इसके अलावा कई अन्य स्थलों पर क्रैश बैरियर लगाने की योजना है। संभावना जताई जा सकती है कि लगघाटी में चिन्हित स्थलों पर क्रैश बैरियर लगने से हादसों पर अंकुश लग सकता है। आने वाले समय में क्रैश बैरियर लगाने का कार्य पूरा हो जाएगा। छुटलीधार जहां पर क्रैश बैरियर लगने हैं, उसे ठेकेदार को लगाने को कहा गया है। ठेकेदार के पास क्रैश बैरियर खत्म हंै, ठेकेदार ने क्रैश बैरियर को मंगवाया है और जल्द ही वहां पर क्रैश बैरियर लगा कर हादसों पर अंकुश लगा दिया जाएगा। 
        

kirti