जनवरी महीने से होगा खेल महाकुंभ का आयोजन : राकेश पठानिया

punjabkesari.in Friday, Dec 24, 2021 - 10:45 AM (IST)

नूरपुर (स.ह.) : वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की छुपी हुई खेल प्रतिभाओं को उभारने के लिए जनवरी माह से सभी पंचायतों में खेल महाकुम्भ का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी उन्होंने नूरपुर विधानसभा क्षेत्र की ममुह गुरचाल पंचायत के तहत गांव सनोह तथा कोपड़ा पंचायत के भटका गांव में जनसभाओं को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने बताया कि युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए सभी पंचायतों में चरणबद्ध तरीके से खेल मैदान विकसित किए जाएंगे, ताकि ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को आगे बढने का अवसर मिल सके। उन्होंने बताया कि इस खेल महाकुंभ में लड़कियों को भी शामिल किया जाएगा। 

वन मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के सामाजिक तथा आर्थिक उत्थान के लिए गांवों के समग्र विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए राज्य सरकार पूरी सेवा और समर्पण की भावना से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं का परिवार तथा समाज को आगे ले जाने में विशेष योगदान रहता है। उन्होंने महिलाओं से अपने-अपने गांव में महिला मंडल गठित करने के साथ समाज सेवा के कार्यों में आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि महिला मंडलों के समूह को अपनी आय बढ़ाने के लिए विशेष ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर कोई महिला मंडल किसी जरूरतमंद गरीब बच्ची को गोद लेता हैं तो वह उसकी पढ़ाई तथा शादी पर होने वाले खर्च में अपनी तरफ से हरसंभव सहयोग करेंगे। उन्होंने युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए महिलाओं से विशेष सहयोग की अपील की। 

राकेश पठानिया ने कहा कि नूरपुर विधानसभा क्षेत्र की पंचायतों में चेकडैम का निर्माण किया जा रहा है, जिससे इस क्षेत्र में किसानों-बागवानों को सारा साल सिंचाई की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए करोड़ों रुपए की पेयजल योजनाओं पर कार्य जारी है, जिससे यहां पर पेयजल की दिक्कत से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल तथा बिजली परियोजनाओं के निर्माण पर करोड़ों रुपए व्यय किए जा रहे हैं। 

सुल से सनोह स्कूल तक संपर्क मार्ग का किया शिलान्यास

उन्होंने ममुह गुरचाल पंचायत के गाहली गांव में 5 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सामुदायिक महिला मंडल भवन तथा 25 लाख रुपए की लागत से सुल से सनोह स्कूल तक निर्मित होने वाले सम्पर्क मार्ग का भी शिलान्यास किया। इसके पश्चात उन्होंने पक्का टियाला पंचायत में 5 लाख रुपए की लागत से बनाए गए रास्ते का भी उद्घाटन किया। वन मंत्री ने इस मौके पर जन समस्याओं को भी सुना तथा अधिकतर का मौके पर निपटारा कर दिया। शेष समस्याओं के शीघ्र समाधान के संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने ममुह गुरचाल पंचायत में पशु डिस्पेंसरी भवन निर्माण के लिए 15 लाख रुपए देने की घोषणा की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News