मौसम को देखते हुए सतर्क हुआ चुनाव आयोग, लाहौल-स्पीति में बर्फबारी शुरू

Monday, Nov 07, 2022 - 12:41 AM (IST)

केलांग (ब्यूरो): जिले में मौसम ने करवट बदल ली है। लाहौल-स्पीति सहित कुल्लू के ऊंचाई वाले मतदान केंद्रों में बर्फबारी, जबकि मैदानी क्षेत्रों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए चुनाव आयोग सतर्क हो गया है। रविवार को लाहौल-स्पीति के 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों में बर्फबारी हुई है तथा अभी 2 दिन तक मौसम के खराब रहने का अनुमान है।  ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने से प्रत्याशियों व कार्यकर्ताओं को भी प्रचार-प्रसार में दिक्कत हो रही है।

बारालाचा व शिंकुला दर्रे सहित कुंजुम व रोहतांग दर्रे में भी बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी को देखते हुए प्रशासन ने मनाली-लेह हाईवे बंद कर दिया है तथा पर्यटकों को दारचा तक ही जाने की अनुमति है, वहीं रोहतांग दर्रा पर्यटकों के लिए बहाल है। रविवार को पर्यटकों ने रोहतांग दर्रे में बर्फ  का आनंद उठाया। 2017 के विधानसभा चुनावों में भी मतदान से 5 दिन पहले भारी बर्फबारी हुई थी, जिससे बी.आर.ओ. व पी.डब्ल्यू.डी. विभाग को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। 1998 में भी बर्फबारी ने चुनावी कार्यक्रम प्रभावित कर दिया था। तब जनजातीय विधानसभा क्षेत्र लाहौल-स्पीति, भरमौर व किन्नौर में मई महीने में चुनाव करवाने पड़े थे।

बर्फबारी यहां बढ़ा सकती है अधिक दिक्कत
बर्फबारी होने की सूरत में समस्त लाहौल-स्पीति में मतदान करवाने में दिक्कत होगी, लेकिन स्पीति के लोसर, कीमो, हंसा, हल, खुरिक, चिचम, किब्बर, टशीगंग, हिक्किम, लांगचा, डेमुल, लालूंगा, ग्यु, ढंखर, सगनम, मने योगमा सहित लाहौल के खंजर, मयाड़ घाटी, दारचा, योचे, छीका, रारिक, जिस्पा, प्यूकर, गोंदला, सिस्सू व कोकसर में बर्फबारी अधिक दिक्कत बढ़ा सकती है।

यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने को चिन्हित स्थानों पर मशीनरी तैनात
जिला निर्वाचन अधिकारी लाहौल-स्पीति सुमित खिमटा ने कहा कि बर्फबारी के बीच मतदान को समय से करवाने के लिए विशेष योजना बनाई गई है। सड़क, परिवहन व संचार व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए सोमवार को सीमा सड़क संगठन, भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन, पुलिस सहित लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। हिमपात के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू रुप से बहाल रखने के लिए चिन्हित स्थानों पर मशीनरी तैनात की गई है। पोङ्क्षलग पाॢटयों व मतदाताओं को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

Content Writer

Kuldeep