पहले दिन 40 पर्यटक वाहन लेह रवाना

Monday, May 22, 2023 - 10:29 PM (IST)

केलांग (ब्यूरो): रोमांच से भरा मनाली-लेह मार्ग 6 महीने बाद पर्यटकों के लिए खुल गया है। सोमवार सुबह दारचा की ओर से पर्यटक वाहनों का पहला जत्था लेह रवाना हुआ। हालांकि पहले दिन लेह-लद्दाख के पर्यटक वाहनों की संख्या अधिक देखने को मिली, लेकिन अब पर्यटक भी धीरे-धीरे इस मार्ग का रुख करेंगे। सोमवार को लगभग 40 पर्यटक वाहन लेह की ओर रवाना हुए। सुबह 6 से साढ़े 8 बजे तक छोटे वाहन लेह रवाना हुए। बारालाचा दर्रे में ट्रैफिक जाम की स्थिति न हो, इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस ने एक घंटा बाद साढ़े 9 बजे बड़े वाहनों को जाने की अनुमति दी। बड़े वाहन साढ़े 9 से 12 बजे तक दारचा से आगे जा सकेंगे।

पर्यटकों के लिए ओड-ईवन सिस्टम रहेगा, जबकि राशन व रसद लेकर जाने वाले वाहन हर रोज आ-जा सकेंगे। दर्रे में परिस्थितियों को दुरुस्त करने व ट्रैफिक जाम न लगने को लेकर पुलिस ने फिलहाल एकतरफा वाहनों को ही जाने की अनुमति दी है। 6 माह बाद बहाल हुए सामरिक महत्व के मनाली-लेह मार्ग से आने वाले दिनों में कुल्लू-मनाली और लाहौल की वादियां सैलानियों से गुलजार होंगी। मई का चौथा पखवाड़ा शुरू हो गया है लेकिन कुल्लू-मनाली में होटलों की ऑक्यूपैंसी अभी तक 70 फीसदी तक चल रही है। अब 427 किलोमीटर लंबा मनाली-लेह मार्ग खुलने से मनाली व लाहौल के पर्यटन को संजीवनी मिलेगी। मनाली-लेह मार्ग पर सैलानी रोमांच से भरे 3 अहम दर्रों का आनंद उठाएंगे।

सैलानियों ने किया सरचू का रुख
सोमवार को अटल टनल के दीदार करते हुए सैलानी जिस्पा व दारचा पहुंचे। दारचा चैक पोस्ट में प्रशासन की औपचारिकता पूरी करने के बाद सैलानियों ने सरचू का रुख किया। 16,000 फुट ऊंचे बारालाचा दर्रे के दीदार करने के बाद सैलानी सरचू पहुंचे। सरचू को पार करते ही सैलानी जम्मू-कश्मीर की वादियों में प्रवेश कर गए। जम्मू-कश्मीर के आसमान छूने वाले 16,500 फुट ऊंचे लाचुंगला दर्रे सहित 17,000 फुट तांगलांग ला दर्रे को देख सैलानी खासे उत्साहित हुए।

एस.पी. लाहौल-स्पीति मयंक चौधरी का कहना है कि  मनाली-लेह मार्ग पर्यटक वाहनों के लिए बहाल कर दिया है। दारचा से पर्यटक वाहन लेह रवाना हुए, जबकि मंगलवार को वाहन लेह से मनाली की ओर आएंगे। मनाली-लेह मार्ग पर वाहानों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी।

Content Writer

Kuldeep