हिमाचल प्रदेश का पहला जिला लाहौल-स्पीति हुआ कोरोना मुक्त

Monday, Mar 28, 2022 - 08:46 PM (IST)

केलांग (ब्यूरो): जिला लाहौल-स्पीति अब कोरोना मुक्त हो गया है। जिले में अब कोरोना संक्रमण का कोई भी एक्टिव केस नहीं है। लाहौल-स्पीति की जनसंख्या हालांकि कम है, फिर भी कोरोना मुक्त होना बड़ी उपलब्धि है। कोरोना मुक्त होने वाला यह हिमाचल प्रदेश का पहला जिला है। राज्य के स्वास्थ्य महकमे के अनुसार प्रदेश में अभी कोरोना संक्रमण के 183 मामले हैं, लेकिन लाहौल-स्पीति में कोई भी केस नहीं है।

मंडी जिले में हैं सबसे अधिक मामले
जिन जिलों में कोरोना संक्रमण के 10 से कम केस हैं उनमें हमीरपुर, बिलासपुर, कुल्लू, ऊना, सोलन, सिरमौर और किन्नौर शामिल हैं। मंडी जिले में सबसे अधिक 64 मामले हैं, जबकि कांगड़ा में 35, शिमला में 31 और चम्बा में 22 केस हैं। मंडी और कांगड़ा जिले जनसंख्या के हिसाब से काफी बड़े भी हैं। ऊना में 8, हमीरपुर में 7, किन्नौर में 5, कुल्लू में 4, सोलन में 3, बिलासपुर और सिरमौर में 2-2 एक्टिव मामले हैं। 11 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि 2 आई.सी.यू. में हैं। अन्य 172 मरीज घरों में आइसोलेट हैं।
स्वास्थ्य महकमा प्रतिदिन सैंपल भी जांच के लिए भेज रहा है। इनमें कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे मरीजों की संख्या में कमी दर्ज की जा रही है।

लाहौल-स्पीति के डी.सी. नीरज कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कोरोना नियमों का पालन करना सबसे बेहतर कार्य है। यदि सभी लोग सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे तो पूरा प्रदेश जल्द कोरोना मुक्त हो जाएगा।

Content Writer

Kuldeep