केलांग-दिल्ली व मनाली-चंद्रताल बस सेवा शुरू, मंत्री रामलाल मारकंडा ने दिखाई हरी झंडी

punjabkesari.in Saturday, Jul 03, 2021 - 08:40 PM (IST)

केलांग (ब्यूरो): केलांग से रोहतांग टनल होकर दिल्ली जाने वाली वोल्वो व मनाली-चंद्रताल बस सेवा आरंभ हो गई है। तकनीकी शिक्षा, जनजातीय विकास व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. मारकंडा ने इन बस सेवाओं का शनिवार को विधिवत हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। यह वोल्वो बस सेवा लाहौल के जिस्पा-केलांग-मनाली-दिल्ली के बीच करीब 684 किलोमीटर की दूरी तय करेगी जोकि देश में सबसे लंबी दूरी का बस रूट होगा। अटल टनल रोहतांग के बनने से लाहौल घाटी में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ गई हैं। आज से पूर्व लाहौल में पथ परिवहन की केवल मात्र केलांग डिपो की ही बस सेवाएं चला करती थीं।

लाहौल-स्पीति से पहली बार शुरू हुई वोल्वो बस सेवा

डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति से पहली बार हिमाचल पथ परिवहन निगम ने वोल्वो बस सेवा आरंभ की है। कुल्लू डिपो की ये बस सेवा जिस्पा-केलांग-अटल टनल होते हुए मनाली से दिल्ली तक जाएगी, साथ ही निकट भविष्य में अन्य राज्यों की लंबी दूरी की अंतर्राज्यीय बस सेवाओं का केलांग तक विस्तार किया जाएगा। वहीं मनाली से चंद्रताल के लिए शुरू हुई बस सेवा मनाली से चंद्रताल व वापस मनाली के लिए चलेगी। इन दोनों बस सेवाओं से घाटी में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

ऑनलाइन बुकिंग सेवाओं का किया शुभारंभ

वहीं डॉ. मारकंडा ने परिवहन निगम की ऑनलाइन बुकिंग सेवाओं का भी शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि 4 जुलाई को वे त्रिलोकनाथ-ताबो के बीच परिवहन निगम की बस सेवा का आरंभ करेंगे। इससे पूर्व उन्होंने परिधिगृह में जनता से मिलकर उनकी समस्याओं का निपटारा किया। इस अवसर पर डीसी नीरज कुमार, सहायक आयुक्त राजेश भंडारी, क्षेत्रीय प्रबंधक मंगल मनेपा सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारियों के साथ की बैठक

डॉ. रामलाल मारकंडा ने समस्त जिला अधिकारियों के साथ में बैठक भी की। उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति जिले में सालभर में वर्किंग सीजन मात्र 6 महीने का ही रहता है, ऐसे में विशेष तौर से लोक निर्माण और जल शक्ति विभाग के अलावा बिजली बोर्ड अपनी योजनाओं को लक्ष्य के मुताबिक समयबद्ध तरीके से पूरा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पर्यटन और कृषि लाहौल-स्पीति की आर्थिकी का सबसे मजबूत आधार है। अटल टनल रोहतांग खुलने के बाद विशेष तौर से पर्यटन के क्षेत्र में यह संभावनाएं और भी बढ़ी हैं। उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश देते हुए कहा कि महत्वाकांक्षी खांडिप सिंचाई योजना के कार्य को शुरू करवाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News