KCCB के चेयरमैन बोले-मैं इन्क्वायरी करवाने पर आया तो कई नपेंगे

Saturday, Jul 01, 2017 - 10:25 PM (IST)

बड़ूही/कांगड़ा: कांगड़ा सैंट्रल को-ऑप्रेटिव बैंक जल्द ही 50 नए ए.टी.एम. लगाने जा रहा है। ये ए.टी.एम. प्रदेश की दुर्गम और दूरस्थ ब्रांचों पर भी स्थापित किए जाएंगे। कांगड़ा बैंक के चेयरमैन जगदीश सिपहिया ने नेहरियां में नई ब्रांच के शुभारंभ के बाद पत्रकारों से रू-ब-रू होते हुए कहा कि बैंक अपने विस्तारीकरण पर पूरा ध्यान दे रहा हैं। उन्होंने जब कार्यभार संभाला था तो बैंक की 183 शाखाएं थीं जबकि आज 236 ब्रांचों ने काम करना शुरू कर दिया है, साथ ही 81 ए.टी.एम. अभी काम कर रहे हैं और अब इनकी संख्या बढ़ कर 131 हो जाएगी। 

प्रवासी मजदूर ने पूरी की थीं सभी औपचारिकताएं 
बैंक द्वारा एक प्रवासी मजदूर को ऋण देने बारे पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि बैंक का काम ऋण देना है और जो व्यक्ति आर.बी.आई. से जारी हिदायतों और शर्तों को पूरा करता हो उसे क्यों न ऋण दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रवासी के ऋण मामले में सभी औपचारिकताएं पूरी की गई थीं। वह पिछले 25 वर्षों से यहां रह रहा था, उसका आधार कार्ड और पैन नंबर सब रिकार्ड में मौजूद हैं। 

सत्ती ने बिना सोचे-समझे खड़े किए सवाल 
उन्होंने कहा कि भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने भी बैंक की कार्यप्रणाली पर बिना सोचे-समझे सवाल खड़े किए लेकिन हमने पूरे तथ्यों के साथ बताया कि उस व्यवसायी को ऋण नाबार्ड के तहत कैसे और कितना दिया है। हमारी रिपोर्ट पर वल्र्ड बैंक और नाबार्ड ने माना कि बैंक ने ऋण सही स्वीकृत किया है। 

नियमों से बाहर जाकर नहीं किया कोई भी काम
भर्तियों को लेकर उठ रहे विवाद और चहेतों को तवज्जो दिए जाने के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मैंने अपने कार्यकाल में कोई भी काम नियमों से बाहर जाकर नहीं किया है। हां अगर मैं इन्क्वायरी करवाने पर आया तो कई आरोपी नपेंगे, जिन्होंने 4 किलोमीटर के दायरे में ही 5 बैंक खुलवा दिए और सभी एन.पी.ए. चल रहे हैं। 

आरोप लगाने वालों ने रिश्तेदारों की बिल्डिंगों में खुलवाए हैं बैंक
उन्होंनेे कहा कि उन डिफाल्टरों की भीड़ मुझ पर आरोप लगा रही है, जिन्होंने खुद अपने रिश्तेदारों की बिल्डिंगों में बैंक खुलवाए हैं। पुराने नोट बदले जाने की अधिसूचना बारे उन्होंने कहा कि आर.बी.आई. से अभी ऐसी अधिसूचना की जानकारी नहीं है। उन्होंने नेहरियां ब्रांच के लिए ए.टी.एम. लगाने को भी स्वीकृति दी।