कोटरोपी को दौरा करने पहुंचे कौल सिंह, बोले-मुख्यमंत्री के समक्ष उठाऊंगा मामला (Watch Video)

Friday, Aug 10, 2018 - 05:52 PM (IST)

पधर: पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि प्री-मानसून में पहाड़ी के साथ की गई छेड़छाड़ खतरनाक साबित हुई है, जिससे पंदलाही गांव खतरे की जद्द में आया है। इस साल बरसात में फिर बीते वर्ष की तरह हालात पैदा हो गए हैं। नैशनल हाईवे 2 सप्ताह से ठप्प है। बीते वर्ष भीषण त्रासदी के बावजूद एन.एच. सप्ताह के भीतर बहाल कर दिया था लेकिन इस बार हालात कुछ और हैं। बुधवार को कोटरोपी घटनास्थल का दौरा कर पूर्व मंत्री ने जहां राहत कार्यों का जायजा लिया, वहीं कोटरोपी त्रासदी से प्रभावित कोटरोपी, बड़वाहन, रोपा, रवा और पंदलाही गांव के ग्रामीणों से मुलाकात कर समस्याएं भी सुनीं।

एक साल बाद भी नहीं हुआ प्रभावित परिवारों का पुनर्वास
उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार में बतौर राजस्व मंत्री प्रभावित परिवारों के पुनर्वास और घर निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया पूर्ण कर ली थी। घटनास्थल पर रैस्टोरेशन वर्क  के लिए बजट डी.सी. मंडी को दिया था लेकिन दुर्भाग्य है कि एक साल का बीत जाने के बाद भी प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए कोई उचित कदम नहीं उठाए गए हैं। कुछ प्रभावित परिवार आज भी सरकारी आवास में एक कमरे में परिवार सहित ठहरे हुए हैं जबकि 3 परिवार ज्यादा सदस्य होने के कारण पधर में किराए के मकान लेकर गुजर-बसर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नैशनल हाईवे के बंद होने से घटासनी-झटिंगरी-घोघरधार तथा पधर-नौहली-जोङ्क्षगद्रनगर सड़क की हालत भी दयनीय हो गई है। यह दोनों मार्ग कभी भी बंद हो सकते हैं, ऐसे में प्रशासन को एन.एच. को तुरंत प्रभाव से बहाल करने के लिए कदम उठाने चाहिए।

ग्रामीणों ने सुनाया अपना दुखड़ा
इस दौरान कोटरोपी गांव निवासी प्रभावित रामकली, श्याम कली, कमला देवी, दुनी चंद, ज्ञान चंद, मान चंद, चौबे राम, डोले राम व फूली राम, पंदलाही निवासी गोपाल चंद, रमेश चंद व राम सहाई तथा बड़वाहन निवासी रावण सिंह, तेज सिंह, रत्न चंद व सूरज प्रकाश आदि ग्रामीणों ने उनके समक्ष हाल ही बरसात में हुई बारिश से हो रहे नुक्सान का दुखड़ा सुनाया। इस पर पूर्व मंत्री ने कहा कि प्रभावित ग्रामीणों की समस्या को वह शीघ्र ही लिखित और मौखिक रूप से मुख्यमंत्री के समक्ष उठाएंगे। यही नहीं, मुख्यमंत्री से शीघ्र कोटरोपी घटनास्थल का दौरा करने का आग्रह भी किया जाएगा, जिससे मौके पर प्रभावितों की समस्या का समाधान हो सके।

Vijay