राज्यस्तरीय अंडर 16 गर्ल्स चैस टूर्नामेंट में कथोग की भव्या बनी स्टेट चैंपियन

Tuesday, Jun 08, 2021 - 06:40 PM (IST)

ज्वालामुखी (पंकज शर्मा) : कोरोना काल में सभी लोग घरों में बन्द हैं, ऐसे में सभी प्रतियोगिताएं भी ऑनलाइन हो रही हैं। बच्चे भी घरों में रहकर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं और विभिन्न प्रतियोगिताओं में भी ऑनलाइन ही भाग ले रहे हैं। ऐसे ही राज्यस्तरीय चैंपियनशिप चैस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, जिसमें जिसमें राज्यस्तरीय अंडर 16 गर्ल्स चैस टूर्नामेंट में ज्वालामुखी कथोग की भव्या धीमान ने स्टेट चैंपियन का खिताब अपने नाम किया है। भव्या ने स्टेट चैंपियन का खिताब जीतकर अपने क्षेत्र व परिजनों का नाम रोशन किया। भव्या की इस उपलब्धि पर परिजनों व क्षेत्रवासियों ने उसे बधाई दी है और उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। 

अब भव्या नेशनल टूर्नामेंट में हिमाचल प्रदेश का नेतृत्व करेगी। हिमाचल प्रदेश राज्य शतरंज संघ तदर्थ द्वारा राज्य में ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट करवाया गया और अंडर 16 गल्र्स चैस टूर्नामेंट में भव्या ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करके अपने गांव का नाम रोशन किया। भव्या डीएवी देहरा की दसवीं की छात्रा है। वर्ष 2019 में भी वह अंडर 13 में नेशनल खेल चुकी है। भव्या बचपन से ही चेस खेलती है। भव्या पढ़ाई में भी अव्वल है। उसे पत्थरों पर पेंटिंग करने का भी खास शौक है। बेटी की इस उपलब्धि पर उसके माता पिता बहुत खुश हैं। उसकी दादी चंचला देवी ने बताया कि भव्या शांत स्वभाव की लड़की है। भव्या के पिता गुलशन धीमान ढलियारा कॉलेज में प्रोफेसर तथा माता अरुणा रानी धर्मशाला महन्ता स्कूल में प्रधानाचार्या है।

स्टेट चैंपियन भव्या ने बताया कि वह पिछले वर्ष से ही चैस टूर्नामेंट की प्रैक्टिस कर रही थी लेकिन कोई टूर्नामेंट नही हो सका। इस वर्ष प्रदेश राज्य शतरंज संघ ने स्टेट टूर्नामेंट करवाया और उसे अंडर 16 गर्ल्स चैस स्टेट चैंपियन बनने का मौका मिला। भव्या ने बताया कि 12 जून से नेशनल खेले जाएंगे और एक दिन 4 मैच होंगे और इसके लिए वह और भी ज्यादा मेहनत और प्रैक्टिस कर रही हैं। भव्या के पिता प्रोफेसर गुलशन धीमान ने बताया कि भव्या को बचपन से ही चैस का शौक था और अब पिछले वर्ष से ही लॉकडाउन में उसने लैपटॉप पर ही शतरंज की प्रैक्टिस की जिसका उसे फायदा मिला और स्टेट चैंपियन बनी। इससे पहले भी भव्या 2019 में विशाखापट्टनम में नेशनल खेल चुकी है अब यह इसका दूसरा नेशनल होगा। भव्या बहुत अच्छी पेंटर भी है और स्टोन, पेपर व क्लॉथ पर बेहतरीन पेंटिग करती है।

Content Writer

prashant sharma