कसोल में अवैध होटलों की निशानदेही से पर्यटन कारोबारियों में मचा हड़कंप

Friday, Dec 22, 2017 - 09:38 AM (IST)

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): पार्वती घाटी के कसोल में शुक्रवार को अवैध होटलों की निशानदेही होगी। कसोल में 22 होटलों को निशानदेही के लिए चिन्हित किया गया है। इसके अलावा कटागला व छलाल सहित आसपास के इलाकों में भी होटलों को नोटिस जारी हुए हैं। मणिकर्ण व साथ लगते इलाकों में भी प्रशासन कार्रवाई करेगा। कसोल में 22 होटलों के वन भूमि पर होने की आशंका है। निशानदेही के बाद प्रशासन इन होटलों को खाली करने के आदेश दे सकता है और होटलों को गिराने की प्रक्रिया भी शुरू की जा सकती है। प्रशासन हाईकोर्ट के आदेशों पर यह कार्रवाई कर रहा है। कसोल में हाईकोर्ट के आदेशों पर ही होटलों की जांच की गई थी और होटल, गैस्ट हाऊस, रेस्तरां व ढाबा सहित अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों के 42 संचालकों को नोटिस जारी किए गए थे। 


अंतिम जांच में 22 होटलों के वन भूमि पर होने की आशंका के चलते उनकी निशानदेही करवाने का निर्णय लिया गया। इनके अलावा टीम को किसी अन्य होटल व भवन की निशानदेही करवाने की आवश्यकता महसूस होगी तो उसे भी करवाया जाएगा। अवैध भवनों व होटलों के खिलाफ हाईकोर्ट के कड़े आदेशों पर प्रशासन सख्त हो गया है। इस कार्रवाई से पर्यटन कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। पूर्व में हुई कार्रवाई से भी पर्यटन कारोबार को बड़ा झटका लगा है। इसके पीछे अवैध कारोबार और बड़े पैमाने पर गड़बड़झाले को वजह माना जा रहा है। उच्च न्यायालय ने नशे की तस्करी पर भी मलाणा और कसोल को घेरा है। पुलिस भी अपने स्तर पर इस बिंदु पर काम कर रही है।


आई.जी. मध्य रेंज ने स्वयं कसोल आकर पर्यटन कारोबारियों के साथ बैठक की थी। बैठक में नशे को लेकर भी कई बातें उठी। हालांकि होटल व अन्य पर्यटन कारोबारियों ने साफ कह दिया कि कसोल में कोई भी नशा नहीं बेचता। सिंथैटिक ड्रग्स कहां से आती हैं पुलिस इसका पता लगाए और इन लोगों को पकड़े। दूसरी ओर प्रशासन ने अवैध होटलों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। एस.डी.एम. की अध्यक्षता वाली कमेटी ने अवैध होटलों को चिन्हित कर उनकी निशानदेही की तैयारियां कर ली हैं। निशानदेही में गड़बड़ी पाए जाने पर भवनों को ध्वस्त करने के लिए भी कार्रवाई हो सकती है।