कसौली गोलीकांड : बेलदार गुलाब सिंह को नम आंखों से दी अंतिम विदाई

Sunday, May 13, 2018 - 08:21 PM (IST)

सोलन: कसौली गोलीकांड में मारे गए लोक निर्माण विभाग के बेलदार गुलाब सिंह का पार्थिव शरीर रविवार को पोस्टमार्टम के बाद सोलन के धर्मपुर लाया गया, जिसके चलते माहौल पूरी तरह से गमगीन नजर आया। इसके बाद पुश्तैनी गांव गुल्हाडी में उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया, जहां कई लोगों ने नम आंखों से उन्हें अंतिम विदाई दी।। अंतिम संस्कार के समय डी.सी. सोलन विनोद कुमार और समूचा प्रशासन मौके पर मौजूद था। बता दें कि बीते 1 मई को सुप्रीम कोर्ट के आदेशों पर अवैध होटलों को तोड़ा जा रहा था, जिसमें नारायणी गैस्ट हाऊस के मालिक ने विरोधस्वरूप गोलियां मार कर जहां एक महिला अधिकारी जान ले ली थी, वहीं बेलदार गुलाब सिंह भी गोली लगने से गम्भीर रूप से घायल हो गए। 13 दिनों से उनका ईलाज पी.जी.आई. में चल रहा था लेकिन शनिवार की रात करीब 10 बजे उन्होंने दम तोड़ दिया।


सिस्टम ने ली गुलाब सिंह की जान
हत्यारे विजय ने नहीं सिस्टम ने ली गुलाब सिंह की जान। यह हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कांग्रेस सरकार ने रिटैंशन पॉलिसी लाने की बात कही थी, जिसके चलते बिल्डरों और होटल व्यवसायियों ने बिना किसी अनुमति के भवनों का निर्माण इस आस में कर दिया कि रिटैंशन पॉलिसी में उसे पास करा लेंगे। इस दौरान भाजपा सरकार सत्ता में आई और रिटैंशन पॉलिसी खटाई में चली गई लेकिन तब तक अवैध निर्माणों की कतारें लग चुकीं थीं। जब यह अवैध निर्माण हो रहे थे तो किसी भी विभाग के अधिकारी ने भी इस पर कोई एतराज नहीं जताया और कुम्भकर्णी नींद सोते रहे।


महिला अधिकारी और कर्मी को जान देकर चुकानी पड़ी कीमत
जब सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले का संज्ञान लिया तो सभी विभागों की नींद टूटी और वे कार्रवाई करने कसौली पहुंचे। इस दौरान उन्हें होटल व्यवसायी के गुस्से का सामना करना पड़ा, जिसकी कीमत एक महिला अधिकारी और कर्मी को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी। अब प्रश्न यही उठता है की आखिर यह अवैध निर्माण क्यों हुआ और क्यों होने दिया गया तथा उस समय हमारा सिस्टम कहां था?  इसलिए अब सुप्रीम कोर्ट ने उन अधिकारियों के नाम मांगें हैं जिनके कार्यकाल में ये अवैध निर्माण हुए हैं।


मुख्यमंत्री ने की 5 लाख रुपए देने की घोषणा
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कसौली गोलीकांड में घायल कर्मचारी गुलाब सिंह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि मृत कर्मचारी के परिजनों को प्रदेश सरकार 5 लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, साथ ही परिजनों को गुलाब सिंह की शेष सेवा अवधि का पूरा वेतन भी प्रदान किया जाएगा।

Vijay