कसौली में जापानी बुखार की चपेट में बच्चा, सामने आ चुके हैं 4 मामले

Tuesday, Jun 26, 2018 - 10:32 AM (IST)

सोलन (पाल): धर्मपुर व देवठी के बाद कसौली में जापानी बुखार का एक नया मामला सामने आया है। कसौली के कोटला गांव एक बच्चे में जापानी बुखार के लक्षण पाए गए हैं। इलाज के बाद बच्चे के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। इससे पूर्व जापानी बुखार के 4 मामले सामने आ चुके हैं। एक नया मामला सामने आने के बाद स्पष्ट हो गया है कि पर्यटन नगरी कसौली व उसके आसपास के क्षेत्रों में जापानी बुखार का संकट खत्म नहीं हुआ है। सरकार ने जिला प्रशासन को मच्छरों के खात्मे के लिए प्रभावित क्षेत्रों में फोगिंग करने के भी निर्देश दिए हैं। जापानी बुखार क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होता है। 


यहां पर विदित रहे कि धर्मपुर व देवठी क्षेत्र में जापानी बुखार के मामले सामने आने के बाद केंद्रीय कीट विज्ञान की टीम ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर मच्छर व कीट डिंभ के नमूने एकत्रित कर जांच की थी। कीट विज्ञान की जांच रिपोर्ट आ गई है। इसमें खुलासा हुआ है कि जापानी बुखार फैलाने वाला क्यूलेक्स मच्छर देवठी, शशल, भोहच, सतल, धर्मपुर, भहड़ेच, सनवारा व कसौली क्षेत्र के कई गांव में पाया गया है। अब कोटला में जापानी बुखार का मामला सामने आने के बाद स्पष्ट हो गया है कि इस मच्छर का प्रसार लगातार हो रहा है। इस मच्छर के काटने से बच्चों को जापानी बुखार हो रहा है। कीट विज्ञान की रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी हरकत में आ गया है। मच्छरों को खत्म करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। 


क्यूलेक्स मच्छर के खात्मे के लिए अब फोगिंग की जाएगी ताकि इस मच्छर का प्रसार अब दूसरे क्षेत्रों में न हो। जिला में सबसे पहले जापानी बुखार का मामला देवठी व धर्मपुर क्षेत्र में आया था। इन दोनों क्षेत्रों में बच्चों में बुखार के मामले सामने आए थे। इनमें से 7 बच्चों की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें आई.जी.एम.सी. रैफर किया गया था। उनके खून के सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे गए थे जिनमें से दो बच्चों में जापानी बुखार के लक्षण पाए गए थे। इसके बाद दो और बच्चों में जापानी बुखार के लक्षण पाए गए थे। 


सोलन में ही टैस्ट की व्यवस्था 
जिला सोलन में जापानी बुखार के मामले आने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी हरकत में आ गया है। क्षेत्रीय अस्पताल में इस बुखार के इलाज की व्यवस्था के साथ-साथ टैस्ट की सुविधा भी उपलब्ध करवा दी है।

Ekta