सबके मन को भाया करतार चंद का हुनर, बोतल में उतार दिए भगवान और ताजमहल (PICS)

Friday, Nov 02, 2018 - 04:11 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): आपने कई लोगों में कुछ खास टैलेंट देखे होंगे, लेकिन हमीरपुर के कलाकार करतार चंद का हुनर कहीं नहीं देखा होगा। उनके हुनर से सब लोग हैरान हैं। यह पेशे से फार्मासिस्ट हैं। लेकिन करतार चंद शीशे की बोतल में भगवान की मूर्तियों से लेकर ताजमहल जैसी इमारतों को यूं उतारते हैं कि लोग हैरत में पड़ जाएं। ऐसा ही कुछ सांसद अनुराग ठाकुर के साथ भी हुआ। 


हमीर उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने आए अनुराग करतार चंद की कलाकृतियों को बस निहारते ही रह गए। उन्होंने उनकी कला की जमकर तारीफ की।


उन्होंने कहा कि करतार चंद को अपनी प्रतिभा पूरे प्रदेश में दिखाने के लिए हर जगह मौका मिलना चाहिए।


अनुराग ठाकुर ने घोषणा की कि करतार चंद धर्मशाला स्टेडियम की 50 कलाकृतियों को तैयार करें जिन्हें एचपीसीए खरीदेगा और अपने यहां स्थापित भी करेगा। 


करतार चंद का कहना है कि बांस से बनाए जाने वाले मॉडलों के लिए बचपन से ही शौक रहा है और इसी के चलते यह प्रर्दनियों तक पहुंच गया। उन्होंने बताया कि सरकार को भी इस तरह के काम के लिए प्रोत्साहन देना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी के लिए कुछ सीखने को मिले।


करतार चंद ने बताया कि प्रदेश सरकार ने पदमश्री अवार्ड के लिए नाम भेजा है और पूरी उम्मीद है कि अवार्ड मिलेगा। इस तरह बारीकी से बनाई गई कलाकृतियों को बंद बोतल के अंदर सहेजने से लेकर सुन्दर बनाने के काम को हर कोई हैरानी जता रहा है, क्योंकि बांस की लकड़ी से तैयार माडलों को बनाना नाममुमकिन सा लगता है।

Ekta