Kangra: स्ट्रीट ऑफ लाइफ फूड कॉर्नर का रास्ता साफ, अगले महीने से बनेंगी दुकानें

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2024 - 11:19 AM (IST)

धर्मशाला, (ब्यूरो): केंद्रीय विश्वविद्यालय के अकादमिक भवन के साथ लगती सड़क के साथ स्मार्ट सिटी जल्द ही स्ट्रीट ऑफ लाइफ फूड कॉर्नर के लिए दुकानें बनाएगा। इसके चलते अब रात के समय भी पर्यटक विभिन्न व्यंजनों का लुत्फ उठा पाएंगे। धर्मशाला स्मार्ट सिटी ने इस बाबत एक प्रपोजल बनाई थी तथा उसकी अप्रूवल मिलने के बाद अगले महीने से इन स्ट्रीट दुकानों को बनाने के काम को स्मार्ट सिटी शुरू कर देगा।

स्ट्रीट ऑफ लाइफ फूड कॉर्नर को स्थापित करने के लिए डाईट की साथ लगती भूमि को भी स्मार्ट सिटी उपयोग में लाएगा तथा दुकानें बनाने के साथ-साथ स्टेडियम के साथ ही बड़ी पार्किंग की भी व्यवस्था की जाएगी। इस सारी परियोजना को लेकर डाईट धर्मशाला से एन.ओ.सी. भी स्मार्ट सिटी प्रबंधन को मिल चुकी है तथा अब अगले महीने से स्मार्ट सिटी इन दुकानों को बनाने का काम शुरू कर देगा।

गौरतलब है कि इस स्ट्रीट फूड कॉर्नर को खोलने का मकसद धर्मशाला आने वाले पर्यटकों को देर रात तक धर्मशाला में खाने- पीने की चीजें एक ही जगह में मिल सकें व पर्यटक धर्मशाला में आनंद उठा सकें। बताते हैं कि धर्मशाला शहर रात होते ही बंद हो जाता है तथा पर्यटक यहां आकर लुत्फ नहीं उठा पाते हैं, ऐसे में अब धर्मशाला स्मार्ट सिटी ऐसी जगह बनाने जा रही है जहां पर्यटकों को एक ही जगह पर विभिन्न प्रकार के स्ट्रीट व्यंजन उपलब्ध करवाए जा सकें।

40 दुकानें बनाने का है प्रपोजल

लगभग 4 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस स्ट्रीट फूड कॉर्नर में स्मार्ट सिटी 40 दुकानें बनाने का प्रपोजल रखा है। यह दुकानें 2 मंजिला रहेंगी, जिसमें कैबिन बने होंगे। दुकानें बनने के बाद इन्हें कैसे वेंडरों को आबंटित करना है यह बाद में निश्चित किया जाएगा। जानकारी के अनुसार इस स्ट्रीट फूड कॉर्नर को बनाने के लिए स्मार्ट सिटी के साथ- साथ पर्यटन विभाग का भी पैसा लगेगा।

जफर इकबाल, एम.डी. स्मार्ट सिटी ने कहा कि धर्मशाला शहर में अधिकतर बाजार 8 बजे तक बंद हो जाते हैं। इस को देखते हुए यहां आने वाले पर्यटकों के लिए धर्मशाला में स्ट्रीट ऑफ लाइफ फूड बनाने की योजना है, जहां पर्यटकों को हर प्रकार की खाने-पीने की सुविधा देर रात तक बड़े शहरों की तर्ज पर मिलेंगी। इस कार्य को अगले महीने शुरू कर दिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News