कांगड़ा की दुकानों में फिर घुसा पानी, लाखों का हुअा नुक्सान

Friday, Aug 24, 2018 - 02:37 PM (IST)

कांगड़ा : प्रशासन व लोक निर्माण विभाग ने स्थानीय जनता के विरोध के बावजूद पिछले लगभग डेढ़ माह पहले लगभग 100 दुकानों के सामने जा रही नालियों को बिना दुकानदारों को नोटिस दिए तोड़ दिया और उस समय एस.डी.एम. कांगड़ा व लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता संजीव महाजन ने दुकानदारों को आश्वासन दिया था कि सभी नालियां 10 दिन में बना दी जाएंगी।

उस समय भी दुकानदारों व अन्य लोगों ने प्रशासन से गुहार लगाई थी कि अगर तोड़-फोड़ करनी है तो बरसात के बाद की जाए लेकिन प्रशासन ने उनकी नहीं मानी। इसी का नतीजा है कि बरसात का सारा पानी औद्योगिक बस्ती, नया बस अड्डा, पुराना बस अड्डा व मुख्य बस अड्डा के सामने बनी दुकानों में घुस कर तबाही मचा रहा है। दुकानदारों व शैड मालिकों अमित ग्रोवर, पवन ग्रोवर, अतुल, विनोद, अश्विनी त्रैहन, विजय कुमार व इंद्र कुमार सहित दर्जनों प्रभावित दुकानदारों व औद्योगिक बस्ती में कार्यरत कामगारों व उद्यमियों ने कहा कि प्रशासन व लोक निर्माण विभाग द्वारा बरसात में की गई तोड़-फोड़ की वजह से उन्हें लाखों का नुक्सान उठाना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि इसी माह की 5 तारीख को भी उनके शैड व दुकानों में बरसाती पानी ने अंदर घुसकर भारी तबाही मचाई थी। 22 अगस्त रात्रि हुई भारी बरसात की वजह से सारा पानी शैड व दुकानों में घुसने से एक बार फिर लाखों रुपए का नुक्सान उन्हें उठाना पड़ा है। कांगड़ा व्यापार मंडल के अध्यक्ष पंडित वेदप्रकाश शर्मा एवं संयुक्त व्यापार मंडल के अध्यक्ष अनुज गर्ग सहित लगभग सभी सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं ने प्रशासन से गुहार लगाई है कि उन्हें दिन-रात कार्य करके तोड़ी गई नालियों को अतिशीघ्र बनाना चाहिए।

इस बाबत एस.डी.एम. कांगड़ा शशिपाल नेगी ने कहा कि यह सारा नुक्सान बालाजी बिहार के सामने बनी अवैध दुकान की वजह से हो रहा है। उसके कारण कूहल अवरुद्ध होने से सारा पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों व दुकानों में घुस रहा है। उन्होंने कहा कि अवैध निर्माण का मामला अदालत में विचाराधीन है। उसी के पश्चात प्रशासन आगे की कार्रवाई करेगा।

kirti