कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर पहुंची जंगल की आग, 2 घंटे रुकी रहीं 3 ट्रेनें

Friday, May 31, 2019 - 09:53 AM (IST)

सोलन : कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर आग से वीरवार को 3 ट्रेनें 2 घंटे तक खड़ी रहीं। इससे ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा सुबह के समय शोघी के पास भी एक ट्रेन करीब आधे घंटे तक रुकी रही। गौरतलब है कि हो कि कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर सनवारा-कोटी सैक्शन के बीच जाबली के पास वीरवार दोपहर करीब 1 बजे के आसपास जंगल में आग लग गई। धीरे-धीरे आग ने भीषण रूप ले लिया और रेलवे ट्रैक इसमें घिर गया।

इसके चलते यहां से गुजरने वाली ट्रेनों को पीछे ही रोकना पड़ा। इस दौरान शिमला की ओर जा रही अप हिमालयन क्वीन को कोटी में और कालका की ओर जा रही होलीडे स्पैशल ट्रेन को सनवारा में करीब 2 घंटे तक रोकना पड़ा। डाऊन हिमालयन क्वीन भी आधा घंटा तक धर्मपुर में रुकी रही। इस दौरान भीषण गर्मी के कारण भी यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा सुबह के समय शोघी के पास भी जंगल की आग रेलवे ट्रैक तक पहुंच गई थी और अपमिक्स ट्रेन को आधा घंटा तक कैथलीघाट में रोकना पड़ा।

वन परिक्षेत्र परवाणु के तहत गाही धार जंगल में चीड़ की सूखी पत्तियों में लगी आग इतनी भीषण थी कि इसे काबू करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। रेल ट्रैक पर आग पहुंचने की सूचना मिलने के बाद रेलवे कर्मचारी भी मौके पर पहुंच गए व आग बुझाने में जुट गए। स्टेशन अधीक्षक सुरेंद्र परमार व यातायात निरीक्षक केवल प्रकाश ने बताया कि आग के जंगल से ट्रैक तक पहुंचने से 3 ट्रेनें बाधित हुई थीं, बाद में ट्रैक को बहाल कर दिया गया। उन्होंने लोगों से अपील की है कि हैरिटेज ट्रैक के आसपास आग न लगाएं ताकि रेल सेवा को निर्बाध रूप से चलाया जा सके। इससे देश की संपत्ति को नुक्सान पहुंचता है।

30 मई रहा वर्ष का सबसे गर्म दिन जिला सोलन में वीरवार को भीषण गर्मी से लोग बेहाल हो गए। 30 मई इस वर्ष का सबसे गर्म दिन रहा। डा. वाई.एस. परमार बागवानी एवं वानिकी वि.वि. में वीरवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री रहा। बुधवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री व न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सैल्सियस था।
 

kirti