ककीरा अस्पताल से जांच टीम ने 2 माह का रिकॉर्ड किया तलब

Wednesday, Oct 31, 2018 - 09:59 AM (IST)

चंबा (मोहम्मद आशिक): स्वामी हरी गिरी अस्पताल ककीरा में स्मार्ट कार्ड धारक मरीज से इलाज के पैसे लेने के मामले की जांच कर रही स्वास्थ्य टीम ने रिपोर्ट बनाकर जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सौंप दी है। जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. जालम की अध्यक्षता में जांच करने गई टीम को अस्पताल में कई खामियां मिली हैं।इसको लेकर उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सूचित कर दिया है। उपरोक्त अस्पताल में 17 अगस्त से लेकर सितंबर माह तक किसी भी स्मार्ट कार्ड धारक मरीज का इलाज नहीं किया गया है। अस्पताल प्रबंधन के अनुसार उनके पास दो महीने में कोई भी स्मार्ट कार्ड धारक मरीज नहीं पहुंचा। जबकि सुनील कुमार नामक मरीज ने स्वास्थ्य विभाग को लिखित शिकायत दर्ज करवाई है कि उसका स्मार्ट कार्ड होने पर भी पैसे लेकर इलाज किया गया। उसका यह भी कहना था कि उसकी तरह अस्पताल में कई ऐसे मरीज हैं, जोकि स्मार्ट कार्ड धारक होते हुए भी पैसे देकर इलाज करवाते हैं।

ऐसे मरीजों का डाटा अस्पताल प्रबंधन गायब करने की कोशिश में लगा है। जबकि जांच टीम ने शिकायतकर्ता मरीज के घर जाकर उसका बयान भी दर्ज किया है। जांच करने गई स्वास्थ्य टीम ने अगस्त से लेकर सितंबर माह तक अस्पताल में भर्ती सभी मरीजों को डाटा ले लिया है। अब मरीजों से भी पूछताछ की जा सकती है कि उनके पास स्मार्ट कार्ड था। अगर स्मार्ट कार्ड था तो अस्पताल प्रबंधन ने उसे लिया क्यों नहीं। इन सभी बातों का खुलासा स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई पर टीका है। अब देखना यह है कि स्वास्थ्य विभाग इस मामले में कितनी गंभीरता से जांच करता है। चार दिन पहले ही एक मरीज ने स्वास्थ्य विभाग में अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी। उस दौरान अस्पताल प्रबंधन ने तर्क दिया था कि उनकी टीएमएस मशीन खराब थी। जबकि जांच टीम ने पाया कि उनकी मशीन कार्य कर रही थी। इससे साफ जाहिर हो रहा है कि अस्पताल प्रबंधन ने जानबूझ कर मरीज का स्मार्ट कार्ड नहीं लिया।

रिपोर्ट के आधार पर की जाएगी कार्रवाई : वाईडी शर्मा
जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वाईडी शर्मा ने बताया कि जांच टीम ने रिपोर्ट जमा करवा दी है। इसमें स्मार्ट कार्ड धारक मरीजों का 17 अगस्त के बाद कोई भी पंजीकरण नहीं हुआ है। मामले को गंभीरता से देखते ही रिपोर्ट के आधार पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

kirti