भू-स्खलन से कारूनाला पुल क्षतिग्रस्त, पांगी-किलाड़ का लाहौल घाटी से कटा संपर्क

Tuesday, May 15, 2018 - 08:41 PM (IST)

मनाली: लाहौल को पांगी घाटी से जोड़ने वाले कारूनाला ब्रिज के क्षतिग्रस्त हो जाने से तांदी-संसारी मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। पुल के क्षतिग्रस्त हो जाने से पांगी-किलाड़ का लाहौल घाटी से संपर्क कट गया है। लगातार हो रही बारिश से जगह-जगह भारी भू-स्खलन हुआ है। कारूनाला सहित कुरचेहड़ नाला मलबे की चपेट में आ गया है। मलबा गिरने से पुल तो क्षतिग्रस्त हुए ही हैं, साथ ही सड़क को भी नुक्सान पहुंचा है। तांदी-संसारी मार्ग में उदयपुर से किलाड़ के बीच 5 जगह मार्ग बंद हो गया है, जिस कारण इस घाटी में रहने वाले हजारों लोगों की समस्याएं बढ़ गई है। हालांकि किलाड़ घाटी बाया किश्तवाड़ जम्मू से जुड़ी हुई है लेकिन यह मार्ग सफर के लिए सुरक्षित नहीं है।


...तो और बढ़ सकती हैं लोगों की परेशानियां
टी.ए.सी. सदस्य लाहौल-स्पीति शमशेर ने बताया कि मार्ग बंद हो जाने से हजारों लोगों की समस्याएं बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि तांदी-संसारी मार्ग पर वाहनों की आवाजाही शीघ्र सुचारू नहीं की गई तो लोगों की परेशानियां और बढ़ सकती हैं। तांदी-संसारी मार्ग को बी.आर.ओ.क ी 94 आर.सी.सी. देखरेख कर रही है। बी.आर.ओ. ने इस मार्ग पर डबल लेन का कार्य भी शुरू कर रखा है। आवासीय आयुक्त पांगी रोहित राठोर ने बताया कि लगातार हो रही बारिश से सड़क को नुक्सान पहुंचा है जबकि नालों में पानी के बढ़ जाने से कारूनाला और कुरचेहड़ पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया है। घाटी के लोगों से आग्रह किया गया है कि पुल ठीक होने तक वे इस मार्ग पर सफर न करें और वाहनों चालकों से भी आग्रह है कि हालात को देखते हुए रात को गाड़ी न चलाएं।


वाहनों के लिए जल्द खुलेगा तांदी-संसारी मार्ग
सीमा सड़क संगठन के कमांडर कर्नल ए.के. अवस्थी ने बताया कि लगातार हुई बारिश से गिर रहे मलबे के कारण तांदी-संसारी मार्ग बंद हुआ है। बी.आर.ओ. के कुछ पुल भी क्षतिग्रस्त हुए हैं तथा जगह-जगह सड़क पर भी मलबा गिरा है। इंजीनियरों द्वारा पुलों का निरीक्षण करने के बाद एक बार फिर से इनकी मुरम्मत का कार्य शुरू किया जाएगा। शीघ्र ही तांदी-संसारी मार्ग वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा।

Vijay