ज्वालामुखी मंदिर न्यास का 18 करोड़ का बजट पारित

Tuesday, Jan 08, 2019 - 12:46 PM (IST)

ज्वालामुखी : विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर की बजट बैठक योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला की अध्यक्षता में हुई, जिसमें एस.डी.एम. राकेश शर्मा, तहसीलदार जगदीश शर्मा, मंदिर अधिकारी तहसीलदार पुरुषोत्तम शर्मा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग जी.एस. राणा, आई.पी.एच. विभाग रोहित दुबे, विद्युत विभाग हिमेश धीमान, वन परिक्षेत्र अधिकारी, पर्यटन विभाग के अधिकारी, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी देसराज चौधरी, मंदिर अधिकारी, कर्मचारी, मंदिर न्यास सदस्यों व पुजारी वर्ग ने भाग लिया। बैठक में मंदिर न्यास का सालाना बजट 18 करोड़ रुपए का पेश किया गया, जिसमें प्रमुख रूप से लगभग पौने 6 करोड़ रुपए मंदिर के विकास कार्यों पर खर्च करने का प्रावधान किया गया है।

इसमें प्रमुख रूप से भैरों बाबा मंदिर पर 50 लाख, टेढ़ा मंदिर में पानी के टैंक के लिए 25 लाख, संगीतमयी फव्वारे को दोबारा चलाने के लिए 10 लाख रुपए, टेढ़ा मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए 35 लाख रुपए, अकबर की नहर के लिए 10 लाख, मंदिर की सराय के लिए एक करोड़, सोलर सिस्टम के लिए 25 लाख, संग्रहालय के लिए 20 लाख रुपए, इसके अलावा भी विभिन्न छोटे-बड़े कार्यों के लिए धन का प्रावधान किया गया है।

इस मौके पर स्थानीय विधायक रमेश धवाला ने टेढ़ा मंदिर के पास एक बड़ा पानी का टैंक और 2 ट्यूबवैल लगाने के भी निर्देश दिए, ताकि यहां पर पानी इकट्ठा हो सके और जब जरूरत पड़े तो उसका सदुपयोग किया जा सके। उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर मंदिर की सराय बनाने व भैरों मंदिर निर्माण के निर्देश दिए। सुरक्षा की दृष्टिा से मंदिर की चारदीवारी के लिए 20 लाख का प्रावधान करवाया गया है। इस मौके पर एस.डी.एम. राकेश शर्मा ने कहा कि हम सभी का कत्र्तव्य है कि निष्ठा व ईमानदारी से मंदिर के हित के लिए काम किया जाए।

kirti