रेलिंग लांघकर मंदिर में घुसे श्रद्धालु, सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल

Monday, Jun 25, 2018 - 04:12 PM (IST)

ज्वालामुखी : ज्वालाजी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होने के चलते यहां अव्यवस्था का आलम देखने को मिला। आलम ये रहा कि मुख्य मंदिर के गृभ गृह के साथ लगती रेलिंग को लांघकर श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश करते रहे और इन्हें यहां पूछने वाला कोई भी पुलिस कर्मी दिखाई नहीं दिया। इस बीच यहां मौजूद अन्य श्रद्धालुओं ने भी इसको लेकर मंदिर प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं। यहां दर्शनों के लिए पहुंचे अमृतसर से आए श्रद्धालु सोमराज सहित अन्य श्रद्धालुओं का आरोप है कि आखिर मंदिर प्रशासन पहले ये स्थिती स्पष्ट करे कि मंदिर में प्रवेश करने के लिए कुल कितने रास्ते हैं। इनका आरोप है कि जब मंदिर में मां के दर्शनों के लिए पहुंच रहे अन्य श्रद्धालु पूरे अनुशासन के साथ घंटों कतारों में खड़े होकर मां ज्वाला के दर्शन कर रहे हैं, तो दूसरी ओर कुछेक श्रद्धालु यहां नियमों को ताक पर रखकर हर कहीं से मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं, जोकि उनकी समझ से परे है।


मां के दर्शनों के लिए झेलनी पड़ रही दिक्कतेंं
इनका आरोप है कि इनके साथ ही इस बीच मंदिर में प्रवेश करने वाले कुछेक श्रद्धालु ऐसे भी दिखाई दिए जो वी.आई.पी. लोगों का फायदा उठाकर उनके पीछे सीधे आपातकालीन स्टील गेट के जरिए मंदिर में प्रवेश हुए। दरअसल इन श्रद्धालुओं का कहना भी लाजिमी था, क्योंकि 2 से 3 घ्ंाटे कतारों में लगने के बाद ये मंदिर में मां ज्वाला के दर्शन कर पाए, जबकि अन्य श्रद्धालु पुलिस कर्मियों के नदारद होने के मौके का फायदा उठाकर सीधे मंदिर में प्रवेश कर मिनटों में ही मां के दर्शन कर यहां से रवाना हो गए। बताते चलें कि गर्मियों की छुट्टियों के कारण शक्तिपीठ ज्वालाजी में श्रद्धालुओं की तादाद एकाएक बढ़ गई है। इसके तहत मंदिर में अव्यवस्था का आलम देखने को मिल रहा है। श्रद्धालुओं को सुविधाजनक दर्शन नहीं करवाए जा रहे हंै।


वीडियो व्हाट्सएप पर वायरल
इधर,कुछेक श्रद्धालुओं ने यहां इस रेलिंग को लांघकर मंदिर में प्रवेश कर रहे श्रद्धालुओं का वीडियो भी व्हाट्सएप पर वॉयरल कर दिया है। 35 व 37 सैकेंड के बने इस वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि मंदिर के गृभ गृह के साथ लगती रेलिंग से बाहर खड़े लोगों में से कुछेक श्रद्धालु यहां रेलिंग को लांघकर मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं।

 

Kuldeep