हिमाचल की बेटी ने रोशन किया नाम, जम्मू-कश्मीर में उड़ाएगी सेना का विमान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 24, 2019 - 10:35 PM (IST)

जयसिंहपुर (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला के अंतर्गत आते जयसिंहपुर उपमंडल के छोटे से गांव अंदराणा की होनहार बेटी जूवी कटोच ने भारतीय सेना में पायलट बनकर कटोच वंश व क्षेत्र का नाम रोशन किया है। रूवी कटोच ने 31 दिसम्बर, 2018 को हैदराबाद के डूंगीगल स्थित एयरफोर्स एकैडमी बतौर प्रशिक्षु पायलट ज्वाइन की व एक साल के कड़े प्रशिक्षण उपरांत 21 दिसम्बर, 2019 को बतौर एयर फोर्स पायलट पासआऊट हुई। जूवी भारतीय सेना में पायलट के रूप में जम्मू-कश्मीर में सेवाएं देगी।

भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हैं जूवी के दादा

जूवी ने जमा दो तक की शिक्षा डीएवी स्कूल आलमपुर में ग्रहण की तत्पश्चात पालमपुर स्थित कृषि विश्वविद्यालय से बीएससी, धर्मशाला स्थित गवर्नमैंट कॉलेज से बीएड व हिमाचल प्रदेश सैंट्रल यूनिवर्सिटी से फिजिक्स में एमएससी की डिग्री ग्रहण करने के बाद सैन्य परीक्षा उत्तीर्ण कर बड़ी सफलता हासिल की।जूवी की माता रंजना कटोच गृहिणी हैं व पिता राजेश कटोच भारतीय सेना से सेवानिवृत्त होकर जयसिंहपुर क्षेत्र में पटवारी के पद पर तैनात हैं। जूवी के दादा परसराम कटोच भी भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हैं जबकि जूवी के पड़दादा पृथी चंद कटोच 1942 के संग्राम में आजाद हिन्द फौज की ओर से देश के लिए लड़ते हुए शहीद हुए थे। जूवी के मामा राज ठाकुर भी पूर्व सैनिक हैं।

दादा व पिता से मिली सेना में जाने की प्रेरणा

जूवी ने बताया कि उसे अपने दादा व पिता से देश सेवा के लिए सेना में जाने की प्रेरणा मिली थी। जूवी का ग्रामीण परिवेश में रहने वाली लड़कियों के लिए संदेश है कि अगर मन में कुछ करने का जुनून लेकर दृढ़ निश्चय से आगे बढ़ा जाए तो कोई ताकत उनके कदमों को नहीं रोक सकती। जूवी कटोच की पासिंग परेड में शामिल होकर लौटे उसके पिता राजेश कटोच, माता रंजना कटोच व भाई राहुल कटोच सहित समस्त कटोच वंश व क्षेत्र उसकी सफलता पर प्रफुल्लित हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News