जरा संभल कर, यहां बीच सड़क में है हैंडपंप

Saturday, Aug 11, 2018 - 05:12 PM (IST)

मंडी (नीरज): कभी-कभी विभाग के अधिकारी और कर्मचारी ऐसे काम कर देते हैं जो आम लोगों के लिए हंसी और हादसे का कारण बन जाते हैं। कुछ ऐसा ही कारनामा लोक निर्माण विभाग मंडी में डिविजन नंबर-1 के तहत भी हुआ है। मंडी से कुल्लू वाया कटौला सड़क पर बंदिश नामक स्थान पर लोक निर्माण विभाग ने हैंडपंप को बीच सड़क में रखते हुए उसके इर्द-गिर्द सड़क बना दी। किसी ने इसकी फोटो खिंचकर सोशल मीडिया पर शेयर कर दी और अब यह फोटो खूब वायरल हो रही है। इसमें लोक निर्माण विभाग की जमकर खिल्ली उड़ाई जा रही है।

2 विभागों में नहीं बन पाई सहमति
हमने इस फोटो की सच्चाई जानी तो मालूम हुआ कि जब सड़क को चौड़ा किया गया तो हैंडपंप को हटाने के लिए 2 विभागों में ही आपसी सहमति नहीं बन पाई। लोक निर्माण विभाग ने ठेकेदार को हैंडपंप को बीच में ही रहते हुए उसके इर्द-गिर्द मैटलिंग करने के निर्देश दे दिए। ठेकेदार ने भी उसी आधार पर काम किया। अब यह हैंडपंप सड़क के एक छोर पर खड़ा हंसी और दुर्घटना का कारण बन रहा है। यहां पर सड़क को चौड़ा करने का कोई फायदा नहीं हुआ क्योंकि हैंडपंप होने के कारण चौड़ी सड़क का कोई लाभ नहीं मिल रहा उलटा हादसे का खतरा बढ़ गया है।

हैंडपंप हटाने के लिए आई.पी.एच. विभाग ने मांगे पैसे
वहीं जब हमने इसे बारे में लोक निर्माण विभाग डिविजन नंबर-1 के अधिशासी अभियंता जितेंद्र गुप्ता से बात की तो पूरी कहानी पता चली। जितेंद्र गुप्ता ने बताया कि आई.पी.एच. विभाग ने गलत तरीके से सड़क किनारे हैंडपंप लगा रखा था। सड़क को चौड़ा करते वक्त जब विभाग को इसे हटाने के लिए लिखा गया तो विभागाधिकारियों ने इसे हटाने के बदले में उलटा लोक निर्माण विभाग से पैसे मांगे। लोक निर्माण और आई.पी.एच. विभागों के बीच अभी इसे हटाने को लेकर पत्राचार जारी है और एक सप्ताह के भीतर इसे सड़क से हटा दिया जाएगा क्योंकि सुरक्षा सर्वोपरि है।

Vijay