JE को DC चम्बा के आदेशों की अवहेलना करना पड़ा महंगा, जानिए क्या मिली सजा

Thursday, Jun 27, 2019 - 11:06 PM (IST)

सलूणी (शक्ति): ग्रामीण विकास एवं पंचायती विभाग खंड सलूणी के कनिष्ठ अभियंता कालू राम को डी.सी. चम्बा के आदेशों की अवहेलना के चलते खंड विकास अधिकारी सलूणी प्रताप चौहान की रिपोर्ट के आधार पर ए.डी.सी. चम्बा हेमराज बैरवा ने निलंबित कर उसका हैडक्वार्टर जिला पंचायत अधिकारी कार्यालय में निर्धारित किया है।

पंचायतों का एक समान बंटवारा करने के दिए थे निर्देश

खंड विकास अधिकारी प्रताप चौहान ने बताया कि बीते दिन सलूणी में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए डी.सी. चम्बा ने बैठक में पाया कि खंड के अधीन 5 कनिष्ठ अभियंताओं के पास एक समान पंचायतों का वितरण न होने से पंचायतों के विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं, जिस पर उन्होंने खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी कनिष्ठ अभियंताओं को एक समान पंचायतों का बंटवारा करें। ऐसा करने से विकास कार्यों में तेजी आएगी। खंड विकास अधिकारी ने डी.सी. के आदेशों पर अमल करते हुए सभी कनिष्ठ अभियंताओं को समान पंचायतों का बंटवारा करने के निर्देश दिए लेकिन कनिष्ठ अभियंता कालू राम, जिसके पास 14 पंचायतों का कार्यभार है, उसने उन आदेशों को हल्के में लेते हुए जवाब नहीं दिया।

दोबारा नोटिस देने पर भी नहीं दिया कोई जवाब

इसी के चलते खंड विकास अधिकारी ने 6 जून, 2019 को दोबारा नोटिस दिया लेकिन उक्त कनिष्ठ अभियंता ने नोटिस का भी कोई जवाब नहीं दिया। उन्होंने बताया कि 16 जून को खंड की 10 पंचायतों की जन शिकायतों के निवारण करने के लिए तेलका में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में आयोजित जनमंच में सेरी पंचायत की प्रधान सविता ने कनिष्ठ अभियंता की शिकायत की, जिस पर डी.सी. चम्बा विवेक भाटिया ने बी.डी.ओ. सलूणी को रिपोर्ट तलब करने  के निर्देश दिए थे। अपने उचाधिकारियों के आदेशों पर तुरंत अमल करते हुए डी.सी. चम्बा को रिपोर्ट पेश की थी। वीरवार को डी.सी. चम्बा विवेक भाटिया की ओर से कनिष्ठ अभियंता को निलंबित करने के आदेश प्राप्त हुए हैं, जिस पर प्रभावी कार्रवाई की जा रही है।

क्या बोले ए.डी.सी. चम्बा

ए.डी.सी. चम्बा हेमराज बैरवा ने बताया कि खंड विकास अधिकारी सलूणी की रिपोर्ट के आधार पर कनिष्ठ अभियंता कालू राम को अपने उचाधिकारियों के आदेशों की  अवहेलना पाने पर निलंबित कर उसका हैडक्वार्टर जिला पंचायत अधिकारी कार्यालय में निर्धारित किया गया है।

Vijay