शोभा यात्रा के साथ हुआ जुखाला सायर मेले का आगाज, विभिन्न विभागों ने लगाई प्रदर्शनियां(Video)

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2019 - 02:30 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश) : हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में धूमधाम से सायर मेले का आगाज किया गया। इस मेले का शुभ आरंभ पूर्व विधायक भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रणधीर शर्मा ने खूंटा गाड़ किया। मेले में कृषि, बागवानी, पशु पालन विभाग, स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ विभिन्न विभागों ने प्रदर्शनिया लगाई और हर वर्ष की भांति शिव मंदिर बटोली में पूजन कर वहा से मेला स्थल तक शोभा यात्रा निकाली गई जिसमे रणधीर शर्मा ने भी भाग लिया।
PunjabKesari

जुखाला क्षेत्र में आयोजित होने वाले इस तीन दिवसीय जिला स्तरीय सायर मेले में जिला स्तरीय कबड्डी व रस्साकस्सी के मुकाबले करवाए जा रहे है। इस मेले में दावीं घाटी के किसानों-बागवानों तथा पशुपालकों के उत्पादों की प्रदर्शनिया लगाई जाती हैं तथा उत्कृष्ट पशुपालकों बागवानों तथा कृषकों को इनाम देकर सम्मानित किया जाता है।
PunjabKesari

मेले के पहले दिन स्थानीय लोगों द्वारा अपने उत्पादों की प्रदर्शनिया लगाई गई जबकि पशुओं में मेले के दूसरे दिन भैंसों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी तथा मेले के अंतिम दिन गाय व भैंसों का चयन किया जाएगा। मेले के अंतिम दिन सभी उत्कृष्ट किसानों-बागवानों तथा पशुपालकों को मुख्यतिथि के हाथो इनाम देकर सम्मानित किया जायेगा। इसके अलावा मेले के तीनों दिन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे। जिसमे 17 सितंबर को कोल डैम बॉय जीतू सांख्यान व सोलन से लता शर्मा, 18 को पालमपुर से सोनम चौधरी व कोटकाई के किशन शर्मा व 19 सितंबर को नादौन के हंसराज व बड़सर की वंदना धीमान लोगों का मनोरंजन करेगी।
PunjabKesari

इसके अलावा मेले में सांस्कृतिक प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें स्कूल, कालेज व डाइट के छात्रों के अलावा क्षेत्र के महिला मंडल भाग लेंगे। समिति ने मेले के आयोजन को लेकर सभी इंतजाम किए है ताकि मेला देखने के लिए आने वाले दर्शकों को असुविधा का सामना न करना पड़े। मेले में स्वच्छ पानी, गाड़ियों के लिए पार्किंग तथा बैठने के लिए उचित व्यवस्था भी की गई है। मेले के आयोजन से जहां संस्कृति और विरासत को बढ़ावा मिलता है वहींआपसी भाईचारा भी बढ़ता है। आज के दौर में हमारी दिन प्रतिदिन लुप्त होती जा रही विरासत और संस्कृति से आज की पीढ़ी भी रू-ब-रू होकर इस संस्कृति और विरासत को जान रही है यह बात श्री नैना देवी जी के पूर्व विधायक व भाजपा के मुख्य प्रवक्ता रणधीर शर्मा ने जुखाला में सायर मेले के शुभारम्भ पर कही।
PunjabKesari

इस मेले में कई मंत्रियो, मुख्यमंत्री व राज्यपाल शिरकत कर चुके हैं और इस मेले की बदोलत क्षेत्र में कई विकास कार्य हुए है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कृषि मंत्री इस मेले के समापन पर आए थे और उन्होंने यहां पर सब्जी मंडी का शिलान्यास किया था जिसके टेंडर लग चुके और अगले वर्ष तक वह सब्जी मंडी तैयार हो जाएगी। रणधीर शर्मा ने मेले के सफल आयोजन के लिए अपनी तरफ से 51 ह्जार रु देने की घोषणा की।
PunjabKesari

मेला समिति के अध्यक्ष बालक राम ठाकुर ने मुख्यतिथि रणधीर शर्मा का मेले में पहुंचने पर धन्यवाद किया तथा स्मृति चिन्ह देकर उन्हें सम्मानित किया। मेले के आगाज पर बागवानी विभाग के उपनिदेशक, कृषि विभाग के एसएमएस, डाइट के प्रधानाचार्य राकेश पाठक, जुखाला स्कूल के प्रधानाचार्य दीपक शर्मा, विद्युत विभाग के एसडीओ आईपीएच विभाग के एसडीओ, मार्किट बोर्ड के डायरैक्टर दौलत राम ठाकुर सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News