गोबिंद सागर झील किनारे पहुंचे परिवार सहित पहुंचे JP नड्डा, किया मूर्ति विसर्जन (Video)

Wednesday, Oct 09, 2019 - 11:31 AM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): बिलासपुर जिला में बाबा नाहर सिंह बजिया के धौलरा मंदिर में प्रथम नवरात्रे से आरंभ हुए शारदोत्सव यानी दुर्गा पूजा उत्सव का मंगलवार को धूमधाम से समापन हो गया। इस पूजा में भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी सहपरिवार शामिल हुए। दोपहर 2 बजे मंदिर में स्थापित कलशों सहित मां दुर्गा, मां सरस्वती, मां लक्ष्मी, भगवान गणेश व भगवान कार्तिकेय की मूर्तियों की विदाई के रूप में विसर्जन यात्रा आरंभ हुई।


मां दुर्गा व गणपति जी की विशाल शोभायात्रा निकाली गई। इस शोभायात्रा में बिलासपुर जिले के तीनों बीजेपी विधायक भी मौजूद रहे। नड्डा ने परिवार सहित मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की जिसके बाद सभी भक्त गोबिंद सागर झील में किस्ती के जरिए पहुंचे। नड्डा ने विजयादशमी के खास मौके पर देश व प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए सभी को अधर्म का रास्ता छोड़कर धर्म पर चलने की बात कही। साथ ही समाज के सभी वर्ग को एक साथ आगे बढ़ने, देश की उन्नति और लोगों के मंगलमय होने की कामना भी की।  

शांतिजल वितरण के साथ हुआ शारदोत्सव का समापन

मां दुर्गा की विदाई यात्रा शुरू होने से पहले श्रद्धालुओं ने धौलरा मंदिर में जमकर होली भी खेली। शाम साढ़े 4 बजे यह यात्रा गोबिंद सागर झील के लुहणू घाट पहुंची। जहां से 14 मोटर बोटों के माध्यम से इन मूर्तियों को श्रद्धालुओं द्वारा गोबिंद सागर झील के मध्य में ले जाया गया व झील के मध्य में ही इनका विसर्जन कर दिया गया। इस शोभायात्रा में श्रद्धालुओं ने नाचते गाते मां के जयकारे लगाते व भजन गाते हुए सारे शहर का वातावरण भक्तिमय बना दिया।

विसर्जन से पहले गोबिंदसागर झील के किनारे शिमला से आए पुजारी सुधांशु जी महाराज के सानिध्य में मां दुर्गा की विशेष पूजा भी संपन्न हुई जिसमें सभी भक्तजनों ने मां से आशीर्वाद मांगा कि ‘हे मां अपने भक्तों पर, विशेषकर इस जिला के सभी लोगों को अपनी कृपा हमेशा बनाए रखना तथा इस योग्य बनाना कि अगले वर्ष पुन: हंसी-खुशी, तंदरुस्ती के बाद शारदोत्सव में पुन: शामिल हो सकें।’ विसर्जन के पश्चात दुर्गा पूजा समिति के सभी सदस्य पुन: धौलरा मंदिर पहुंचे जहां सभी ने पुजारी से शांतिजल ग्रहण किया व इसी के साथ शारदोत्सव का समापन हो गया।

Ekta