सरकार का ढुलमुल रवैया विकास में बाधक : नड्डा

Wednesday, Dec 07, 2016 - 12:33 AM (IST)

बिलासपुर: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने प्रदेश कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाया है कि हिमाचल के विकास हेतु केंद्र सरकार की विकासात्मक योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए प्रदेश सरकार ढुलमुल रवैया अपनाए हुए है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार चाहती है कि पर्वतीय राज्य हिमाचल में विकासात्मक कार्यों में तेजी लाई जाए जिसके लिए केंद्र सरकार ने पहल भी की है लेकिन प्रदेश कांग्रेस सरकार का रवैया ढीला है व प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री मोदी की सक्रिय केंद्र सरकार के साथ तालमेल बिठाने में असफल रही है। 

नड्डा ने कहा कि भारत सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास’ व संघवाद की भावना से कार्यों में जुटी है लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद प्रदेश में केंद्र सरकार की विकासात्मक परियोजनाओं व योजनाओं से संबंधित कार्यों के प्रयास असंतोषजनक ही रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार तो यथासंभव योजनाएं स्वीकृत कर रही है व बिना देरी किए आवश्यक धनराशि भी स्वीकृत हो रही है, ऐसे में प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि वह इन योजनाओं और परियोजनाओं के क्रियान्वयन को सुनिश्चित करे व इसके लिए आवश्यक कार्यों को अंजाम दें।

 नड्डा ने कहा कि या तो प्रदेश सरकार की अक्षमता है या फिर कोई न कोई राजनीतिक कारण है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार एक कदम आगे बढ़ाकर अपनी सकारात्मक इच्छा शक्ति प्रदॢशत करे तो केंद्र सरकार 2 कदम आगे बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी प्रदेश के अपने पिछले दौरे में पांवटा साहिब में आई.आई.एम. की आधारशिला रखना चाहते थे लेकिन राज्य सरकार इसके लिए प्रस्तावित भूमि की वन संबंधी एन.ओ.सी. प्राप्त करने में असमर्थ रही। फलस्वरूप इसे स्थगित करना पड़ा।