बसों की छतों पर हो रहा मौत का सफर

Friday, Feb 23, 2018 - 01:38 PM (IST)

भोरंज: हमीरपुर के भोरंज के विभिन्न सड़क मार्गों पर चलने वाली निजी बसों के चालक व परिचालक एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन समय से पहले या अपने निर्धारित समय पर पहुंचने या फिर एक-दूसरे से आगे निकलने और कुछेक बस चालक व परिचालक सवारियों को बसों की छतों पर बैठाकर ले जाने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं। यह न केवल यातायात नियमों को धत्ता दिखाकर सीधे-सीधे कानून की अवहेलना है, वहीं ओवरलोड होने के साथ-साथ बसें ओवर स्पीड भी होती हैं। 


इस संबंध में पुलिस की कार्रवाई भी शून्य है। जिला मुख्यालय हमीरपुर से जाहु व सरकाघाट के लिए 5, 10 व 15 मिनट के अंतराल से चलने वाली दर्जनों बसें जोकि उपमंडल भोरंज के मुख्य व विभिन्न संपर्क मार्गों कस्बों गांवों से होकर चलती हैं, वहीं एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में ओवर स्पीड चलती हैं जो सवारियों के लिए खतरनाक होता है और यह रवैया दुर्घटनाओं का कारण बनता है। 


क्षेत्र में इसी कारण कई दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं। ओवर लोडिंग सुबह के समय शिक्षण सस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे व दूरदराज कस्बों में नौकरी पेशा करने वाले लोगों को समय पर पहुंचने के लिए लगी जल्दी या फिर बसों की कमी के कारण कुछेक बस चालक व परिचालक ओवर-लोडिंग करने से भी परहेज नहीं करते हैं, ऐसा ही कुछ भरेड़ी से कुछ दूरी पर जो बस सुबह बस्सी की ओर जा रही थी, में देखने को मिला। निजी बस अंदर से खचाखच भरी थी और यात्री बस की छतों पर बैठने से भी गुरेज नहीं करते। हालांकि बस की छत पर सफर करना कानूनी जुर्म है, फिर भी नाबालिग स्कूल के बच्चे और बुजुर्ग भी छत पर चढ़ने के प्रयास करते नजर आए।