मान्यता को लेकर सरकार के फैसले से खफा हुए पत्रकार, उपमंडल स्तर के पत्रकारों की मान्यता रद्द करने की कार्रवाई पर भड़का गुस्सा

Friday, Jul 02, 2021 - 04:54 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : प्रेस क्लब ऊना ने प्रदेश में राज्य व जिला स्तर पर केवल एक-एक पत्रकार को मान्यता देने व उपमंडल स्तर के पत्रकारों की मान्यता रदद् करने की कार्रवाई का कड़ा विरोध किया है। क्लब ने पत्रकारों को मान्यता प्रदान करने के लिए सरकार से ठोस नीति बनाने की मांग की है। प्रेस क्लब ऊना ने मुख्यमंत्री जयराम व सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को एक ज्ञापन भेजते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मांग की है कि पत्रकारों के लिए मान्यता की एक ठोस नीति बनाई जाए, जिसमें प्रदेश, जिला व उप मंडल तक पत्रकारों को मान्यता हो और इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व फोटोग्राफर के साथ-साथ अखबारों के डेस्क पर काम करने वाले उप संपादकों को भी मान्यता के दायरे में लाया जाए। प्रेस क्लब ने यह भी मांग उठाई है कि पत्रकारों को पेंशन योजना के अंतर्गत लाया जाए और पत्रकारों के लिए जिला स्तर पर आवासीय पूल आरक्षित किए जाएं और जो प्रेस क्लब भवन अभी पूरे नहीं हुए हैं उनके कार्य को पूरा करने के लिए सरकार बजट का प्रावधान करें और प्राथमिकता पर यह कार्य करवाया जाए। क्लब ने चिकित्सा बीमा के साथ-साथ पत्रकार कल्याण कोष का भी सही प्रयोग किया जाए इसकी मांग भी की है। 

प्रदेश सरकार द्वारा पत्रकारों की मान्यता को लेकर किए जा रहे संशोधन पर पत्रकार वर्ग भड़क उठा है। सरकार द्वारा प्रदेश और जिला स्तर पर प्रत्येक समाचार समूह से एक एक पत्रकार को मान्यता प्रदान करने और उप मंडलीय पत्रकारों की मान्यता को रद्द करने के संभावित फैसले पर प्रेस क्लब ऊना कड़ा विरोध जताया है। इसी मामले को लेकर शुक्रवार को प्रेस क्लब ऊना की एक अहम बैठक आयोजित की गई। क्लब के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान सरकार के इस फैसले पर कड़ा विरोध जताया गया। पीसीयू अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि सरकार को मान्यता वापस लेने की बजाय इसका दायरा बढ़ाने की तरफ सोचना चाहिए। वहीं प्रेस क्लब ऊना के संगठन सचिव राजीव भनोट ने कहा कि इन मसलों को लेकर प्रदेश भर के पत्रकारिता जगत को एकजुट कर एक बैनर के तले लाया जाएगा। यदि पत्रकारों के हितों की रक्षा के लिए संघर्ष का रास्ता भी अख्तियार करना पड़ा तो उससे भी पीछे नहीं हटेंगे।
 

Content Writer

prashant sharma