नौकरी का सुनहरा मौका, IPH के 1209 पदों पर होगी भर्ती

Saturday, Feb 25, 2017 - 10:23 AM (IST)

शिमला: अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो यहां आपके लिए एक सुनहरा मौका है। मार्च महीने में आई.पी.एच. विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 1209 पद भर लिए जाएंगे। विभाग ने इन पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत जूनियर इंजीनियर, फिटर, सर्वेयर, ड्राफ्ट्समैन, पंप ऑप्रेटर, जूनियर ड्राफ्ट्समैन, लैबोरेट्री असिस्टैंट, कैमिस्ट व असिस्टैंट कैमिस्ट सहित जूनियर आई.टी. ऑफिसर के पद भरे जाएंगे। इन पदों को भरने के बाद विभाग में चल रही कर्मचारियों की कमी काफी हद तक दूर हो सकेगी। प्रदेश सरकार ने बीते वर्ष विभाग को इन पदों की मंजूरी दी थी।


इन पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू
इसके बाद विभाग ने अधीनस्थ कर्मचारी सेवाएं चयन बोर्ड को इन पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने को लिखा था। पंप ऑप्रेटर की 302 व 352 फिटर की भर्ती प्रक्रिया जारी आई.पी.एच. विभाग में 302 पदों पर पंप ऑप्रेटर की भर्ती प्रक्रि या जारी है। इसके साथ ही 352 पद फिटर, जूनियर इंजीनियर के 127 पद, जूनियर ड्राफ्ट्समैन के 140 पद, सर्वेयर के 140 पद, जूनियर आई.टी. के 70, लैबोरेट्री असिस्टैंट के 41 व असिस्टैंट के 37 पद भरे जाएंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरान विभाग द्वारा 67 जूनियर इंजीनियर की भर्ती की जा चुकी है। इसके साथ ही 12 सर्वेयर और 6 ड्राफ्ट्समैन की हाल ही में नियुक्ति की गई है। 


विभाग में 4 हजार से ज्यादा पद खाली 
वर्तमान समय आई.पी.एच. विभाग में कर्मचारियों में 4 हजार से ज्यादा पद खाली पड़े हैं। इसमें से सबसे ज्यादा पद तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के हैं। इस दौरान विभाग के सब-डिवीजनों से लेकर मुख्य कार्यालयों तक स्टाफ की भारी कमी है। सफाई कर्मचारी, पंप आप्रेटर, फिटर, लिपिक वर्ग, बेलदार व हैल्पर के सैंकड़ों पद खाली चल रहे हैं। सूत्रों की मानें तो विभाग में कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति के बाद उन पदों को दोबारा नहीं भरा जा रहा है जिससे विभाग में प्रतिदिन कर्मचारियों की कमी हो रही है।