झाड़माजरी उद्योग अग्निकांड: घटनास्थल से 4 और श.व बरामद, मरने वालों की संख्या हुई 5

Saturday, Feb 03, 2024 - 05:42 PM (IST)

बीबीएन/सोलन (ठाकुर/बस्सी/पाल): औद्योगिक नगर बरोटीवाला में शुक्रवार को हुए भीषण अग्निकांड में अब तक 5 महिला कामगारों की मौत हो चुकी है। मृतकों व लापता महिला कामगारों की अधिकतर लोगों की संख्या उत्तर प्रदेश के राज्य की है। शुक्रवार को आग लगने के 20 घंटों के बाद आग पर काबू पाया गया। शनिवार दोपहर के समय एनडीआरएफ की टीम ने शवाें की तलाश शुरू की। घायलों के बताए मुताबिक टीम ने सबसे पहले दूसरी मंजिल के अंदर बने बाथरूम में तलाश की और वहां एक के बाद एक 4 महिला कामगारों के शव मिले। उसके बाद कंपनी की सभी मंजिलें छानीं लेकिन मलबा अधिक होने के कारण कुछ समय के लिए सर्च अभियान बंद कर दिया है। शवों को नालागढ़ अस्पताल में रखा गया है ताकि परिजन उनकी पहचान कर सकें। शवों से एफएसएल की टीम सैंपल लेकर जुन्गा जांच के लिए भेजेगी, ताकि उनकी पहचान की जा सके। एसपी बद्दी इल्मा अरफाज ने कहा कि प्लांट मैनेजर चंदर शर्मा को हिरासत में लिया है। बाकी की भी शीघ्र गिरफ्तारी होगी। इसमें सत्येंद्र के बयान पर मामला दर्ज हुआ जो कि 2 साल से बतौर हैल्पर काम करता है।

एसडीआरएफ और एनडीआरएफ के करीब 50 जवान मौके पर तैनात
एसपी बद्दी इल्मा अरफाज ने कहा कि प्लांट मैनेजर चंदर शर्मा को हिरासत में लिया है। बाकी की भी शीघ्र गिरफ्तारी होगी। इसमें सत्येंद्र के बयान पर मामला दर्ज हुआ जो कि 2 साल से बतौर हैल्पर काम करता है। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ के करीब 50 जवान मौके पर तैनात हैं। शुक्रवार से लेकर शनिवार सुबह तक 150 से अधिक पानी के टैंकर आग पर डाले गए। करीब 20 घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया है। रैस्क्यू के लिए 30 जवान एनडीआरएफ नालागढ़ से और एसडीआरएफ के 21 जवान धर्मशाला से यहां पहुंचे हुए हैं। हाईड्रा मशीन की मदद से उद्योग के अंदर प्रवेश किया गया और उसके बाद शवों को बाहर निकाला गया।

4 शवों में से 3 की हुई पहचान
4 शवों में से 3 की पहचान हो गई है। इसमें रहनुमा और राखी जो कंपनी की कर्मचारी है, जबकि शशि ठेकेदार के पास कार्यरत थी, वहीं एक की पहचान नहीं हुई है। इसके अलावा काज  पुत्री राजबीर निवासी जिला बदायूं उत्तर प्रदेश,  काजल भारती पुत्री बलिराम प्रसाद निवासी जिला कुशीनगर उत्तर प्रदेश, कल्पना अहिरवा पुत्री कैलाश अहिरवा निवासी  जिला छतरपुर मध्य प्रदेश, चंपो पत्नी सर्वदयाल निवासी  गांव बरोह पोस्ट ऑफिस कांडला तहसील चम्बा व सोनी पुत्री दयाराम सिंह निवासी जिला अमरोहा उत्तर प्रदेश लापता हैं। 

मुख्यमंत्री ने घटना पर जताया दुख
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आग लगने की घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने जिला प्रशासन को घटना की जांच करने और प्रभावित परिवारों को हरसम्भव सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। उन्होंने इस घटना में मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करते हुए दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करने की प्रार्थना की। आग की घटना की प्रारंभिक जांच में लापरवाही सामने आई है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के निर्देश पर इस घटना की जांच के लिए पुलिस महानिदेशक की तरफ से एसआईटी को गठित कर दिया गया है। आग की इस घटना को लेकर पुलिस ने उद्योग प्रबंधन के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया। पुलिस की जांच के अनुसार आग लगने के घटना के समय उद्योग में 85 लोग मौजूद थे, जिसमें से 30 घायल अवस्था में विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं।

उपमुख्यमंत्री ने दिए समुचित कार्यवाही के निर्देश
वहीं उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री शनिवार शाम को मौके पर पहुंचे। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना इस उद्योग की आपराधिक लापरवाही के कारण घटित हुई है और उक्त कम्पनी ने कामगारों एवं पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा मानकों का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में समुचित कार्यवाही के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में आग के कारण पूर्ण कम्पनी परिसर कमजोर हो गया है और रसायनयुक्त कार्य होने के कारण ज़हरीली गैसों का प्रभाव भी है। उन्होंने कहा कि राहत एवं बचाव कार्य अंतिम व्यक्ति की खोज तक जारी रहेंगे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay