झाड़माजरी उद्योग अग्निकांड: 10वें दिन 2 और कामगारों के श.व बरामद, डीएनए रिपोर्ट से होगी पहचान

Sunday, Feb 11, 2024 - 08:54 PM (IST)

झाड़माजरी/बीबीएन (ठाकुर): झाड़माजरी उद्योग अग्निकांड मामले के 10वें दिन 2 और शव रिकवर हुए हैं। इन्हें नालागढ़ अस्पताल के शव गृह में रखवा दिया है। अब स्वास्थ्य विभाग लापता कामगारों के परिजनों के डीएनए सैंपल लेगा। इसकी रिपोर्ट के आधार पर शवों की शिनाख्त हो पाएगी। रविवार को एसडीआरएफ की टीम ने शवों को निकाला। इनका अधिकतम हिस्सा जल चुका है, जिस कारण इनकी पहचान होना मुश्किल है। बीते 2 दिन से एसडीआरएफ की टीम अनसेफ एरिया को तोड़ने में लगी हुई थी। रविवार दोपहर बाद सर्च ऑप्रेशन शुरू किया तो करीब 3 बजे दूसरी मंजिल के आगे वाले एरिया से दोनों शव बरामद किए गए। अब तक यहां से 6 शव निकाले जा चुके हैं। हादसे में मरने वालों की संख्या अब 7 हो चुकी है, जिसमें घटना के दिन ही एक महिला की तीसरी मंजिल से कूदने से मौत हो गई थी। अभी भी प्रशासन के अनुसार 3 कामगार लापता हैं, जिनकी कंपनी के अंदर ही होने की आशंका जताई जा रही है। 

एसडीएम नालागढ़ दिव्यांशु सिंगल ने बताया कि रविवार को 2 शव बरामद हुए हैं। इनकी पहचान अभी नहीं हो पाई है। अभी तक पहली व दूसरी मंजिल में तलाशी अभियान चलाया है। इसमें कुछ जगह पर अभी सर्च ऑप्रेशन चलाना बाकी है। तीसरी और पहली मंजिल में अभी तक सर्च ऑप्रेशन नहीं चल पाया है क्योंकि यहां पर बिल्डिंग के कुछ हिस्से के गिरने की संभावना है, ऐसे में अनसेफ स्ट्रक्चर को तोड़ने के बाद सर्च ऑप्रेशन चलाया जाएगा।

कंपनी संचालकों को पकड़ने में पुलिस नाकाम
पुलिस अग्निकांड मामले में संचालकों की गिरफ्तारी न होने के चलते खूब किरकिरी हो रही है। बद्दी पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल भी खड़े हो रहे हैं कि आखिर पुलिस अभी तक क्यों आरोपी संचालकों को नहीं पकड़ पाई है, वहीं परिजनों ने आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस जानबूझ कर आरोपी संचालकों को नहीं पकड़ रही है।

कैमिकल के 87 ड्रम निकाले
10वें दिन भी कंपनी के कई हिस्सों से धुआं निकलता रहा। कंपनी परिसर से कैमिकल के ड्रमों को बाहर निकलने का कार्य भी जारी रहा। शुक्रवार को करीब 87 ड्रम प्लांट से बाहर निकाले गए। अभी तक 144 ड्रम निकाले जा चुके हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay