झाड़माजरी उद्योग अग्निकांड: बिल्डिंग को डिस्मैंटल करते फिर भड़की आग, रोकना पड़ा काम

Saturday, Feb 10, 2024 - 09:55 PM (IST)

मानपुरा (बस्सी): झाड़माजरी उद्योग अग्निकांड मामले में अभी भी आग सुलग रही है। शनिवार को जब एसडीआरएफ व फायर विभाग की टीम ने बिल्डिंग को डिस्मैंटल करने का काम शुरू किया तो आग फिर से भड़क गई। इसके चलते डिस्मैंटल कार्य रोक दिया गया। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि उद्योग में पडे़ कैमिकल कितने शक्तिशाली थे। वैल्डिंग की थोड़ी-सी चिंगारी से दोबारा आग लग रही है। जानकारी के अनुसार एसडीआरएफ की टीम जैसे ही भवन में लगे एंगलों को वैल्डिंग से काटने लगी तो एक छोटी-सी चिंगारी उद्योग में जले हुए ड्रमों पर गिर गई व आग भड़क गई। इस कारण टीमों को एकाएक बाहर आना पड़ा व दमकल विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया। वहीं एसपी बद्दी इल्मा अफरोज ने बताया कि पूरी सुरक्षा के साथ कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। कैमिकल काफी स्ट्राॅन्ग है। भवन को डिस्मैंटल के दौरान आज फिर से आग भड़क गई थी। इसके चलते भवन को तोड़ने का काम रोकना पड़ा। इस दौरान किसी को भी जानमाल की हानि नहीं हुई।

उद्योग परिसर से निकले कैमिकल के 19 ड्रम
उद्योग में अग्निकांड के 9वें दिन शनिवार को कैमिकल के 19 ड्रम निकाले गए। शुक्रवार को 38 ड्रम निकाले गए थे। इन ड्रमों को नालागढ़ के माजरा स्थित सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट में ले जाया जा रहा है। कंपनी में और भी अधिक ड्रम पड़े हैं। इन ड्रमों में सॉल्वेंट नाम का कैमिकल है जो सुगंध के लिए प्रयोग किया जाता है। यह बहुत ज्वलनशील है। मौके पर लोक निर्माण विभाग की टीम के साथ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व एसडीआरएफ के अलावा अन्य विभागों के कर्मी मौजूद रहे। अग्निकांड में लापता कामगारों के परिजन अभी भी यहां पर आकर बैठ जाते हैं। जो भी कोई आता है उनसे गुहार लगाते रहते हैं। लापता कामगारों के परिजन मीलों दूर से यहां पर पहुंचे हैं। भारतीय मजदूर संघ के उद्योग प्रभारी मेला राम चंदेल ने कहा कि प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा है। किसी अधिकारी के विरुद्ध अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

उद्योग मालिक को पकड़ने के लिए 2 टीमें रवाना
उद्योग के मालिक को पकड़ने के लिए टीमें 2 स्थानों पर भेजी गई हैं। पुलिस ने अभी तक इस बारे में जानकारी नहीं दी है कि टीमें कहां भेजी गई हैं क्योंकि जानकारी लीक हाेने के चलते पहले भी एसआईटी की टीमों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा था।

ठेकेदारों पर नहीं हो रही कार्रवाई
उद्योग में कई ठेकेदार काम कर रहे थे। उनसे किसी भी प्रकार की पूछताछ नहीं हो पा रही है। परिजनों का आरोप है कि जब तक ठेकेदारों पर शिकंजा नहीं कसा जाता तब तक सच्चाई सामने नहीं आएगी। जिन परिजनों को उनके लोग नहीं मिल रहे हैं वे ठेकेदारों को ढूंढ रहे हैं परन्तु उनका पता नहीं चल पा रहा है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay