जम्मू-कश्मीर को हराकर झारखंड बना जूनियर नैशनल विजेता (Watch Video)

Wednesday, Feb 07, 2018 - 12:28 AM (IST)

ऊना (अमित शर्मा): हरोली के खड्ड में चल रही देश में फुटबाल खेल की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता डा. बी.सी. रॉय ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। दोनों टीमों ने पूरे समय में 3-3 से बराबरी पर मैच खेला। फाइनल मैच का पहला गोल झारखंड की ओर से कप्तान एस.जे. बॉलन लहुंडिम ने 9वें मिनट में किया। इसके बाद जोशन भोगता ने 14वें मिनट में दूसरा गोल किया। पहले हॉफ में झारखंड ने 2-0 की बढ़त बनाई। दूसरे हॉफ में जम्मू-कश्मीर ने गेम प्लान चेंज करके खेला जिसका लाभ टीम को मिला। दूसरे हॉफ में जम्मू-कश्मीर के अदील तारिक ने पहला गोल 62वें मिनट में तथा शाकिर अहमद शेख ने $58वें मिनट में दूसरा गोल करके टीम को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया। इसके बाद शाकिर अहमद शेख ने 87वें मिनट में तीसरा गोल करके टीम को बढ़त दिला दी। 

पैनल्टी शूट आऊट पर हुआ मैच का निर्णय
जम्मू-कश्मीर ने 3-2 से बढ़त बनाकर काफी हद तक मैच को अपने कब्जे में किया लेकिन झारखंड के जुझारू खिलाडिय़ों ने अगले ही मिनट में छोटू ट्रिकी ने गोल दागकर टीम को एक बार फिर बराबरी पर ला दिया। दोनों टीमें निर्धारित समय में 3-3 से बराबर रहीं। इसके बाद दोनों टीमों को 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया। इस दौरान भी दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं। मैच का निर्णय अब पैनल्टी शूट आऊट पर आ गया जिसमें झारखंड ने 4 गोल कर जम्मू-कश्मीर को पराजित करते हुए विजेता का खिताब जीता। 

प्रो. रामकुमार ने सम्मानित की विजेता व उपविजेता टीमें
प्रतियोगिता में मुख्यातिथि के रूप में विस अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल और विशेषातिथि में रूप में प्रो. रामकुमार उपस्थित हुए। विजेता व उपविजेता रही टीमों के खिलाडिय़ों को प्रो. रामकुमार ने सम्मानित किया क्योंकि मुख्यातिथि निजी कार्य के चलते पहले ही रवाना हो गए थे। प्रतियोगिता में देश भर से मेजबान हिमाचल प्रदेश सहित कुल 16 टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के दौरान कुल 27 मैच खेले गए। प्रतियोगिता के समापन मौके पर मलोटी स्कूल नादौन के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। 

ये रहे कार्यक्रम में मौजूद
इस मौके पर फुटबाल संघ के महासचिव दीपक शर्मा, कोषाध्यक्ष नरेश राणा, उपाध्यक्ष सुरेश सिंह मान, इकराम मोहम्मद, श्याम सुंदर शर्मा, सुरेश कुमार छेछा, रोशन खान, मुनीष पंजलु, प्रदीप ठाकुर, जिला फुटबाल संघ के अध्यक्ष जितेंद्र सैणी, पंकज दत्ता, अश्वनी दत्ता, राकेश दत्ता व अमित दत्ता सहित कई फुटबाल प्र्रेमी उपस्थित थे।