देवदार के 36 स्लीपरों से लदी जीप पकड़ी, चालक सहित 3 गिरफ्तार

Sunday, Oct 18, 2020 - 04:15 PM (IST)

कुल्लू (धनी राम): जिला में सर्दी की दस्तक के साथ ही वन माफिया सक्रिय हो गया है। वन माफिया ने अब जंगलों को नुक्सान पहुंचाना शुरू कर दिया है। वन मंडल पार्वती के तहत धारा बीट में वन विभाग की टीम ने देवदार के 36 स्लीपर सहित वाहन को जब्त किया है। जानकारी के अनुसार शनिवार रात मणिकर्ण घाटी स्थित धारा बीट के वनरक्षक, बलगाणी युवक मंडल के प्रधान एवं सदस्य और माता चामुंडा मंदिर कमेटी के प्रधान रात्रि गश्त पर थे। गश्त के दौरान रात करीब 12 बजे धारा की ओर एक तेज रफ्तार जीप आई।

वन एवं युवक मंडल की टीम ने जब शक के आधार पर जीप को रोका और पूछताछ की तो वाहन चालक संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। वाहन की तलाशी लेने पर देवदार के 36 स्लीपर बरामद हुए। वन विभाग की टीम ने अवैध रूप से ले जाई जा रही लकड़ी को जब्त कर वाहन को कब्जे में ले लिया है। वहीं वाहन में सवार चालक सहित 3 लोगों को हिरासत में लिया गया है जोकि भ्रैण और धारा गांव के बताए जा रहे हैं।

डीएफओ पार्वती एंजल चौहान ने कहा कि जंगलों में अवैध कटान न हो इसके वन विभाग ने रात्रि गश्त बढ़ा दी है। उन्होंने कहा कि शनिवार रात भी वन विभाग की टीम धारा बीट के जंगलों में रात्रि गश्त पर थी। उन्होंने कहा कि गश्त के दौरान देवदार के 36 स्लीपरों व वाहन को कब्जे में लेकर 3 लोगों को हिरासत में लिया है। उन्होंने कहा कि देवदार की लकड़ी किस जंगल से निकाली गई, इसकी छानबीन जारी है। उन्होंने कहा कि वन मंडल के तहत आने वाले सभी जंगलों में रात्रि गश्त बढ़ा दी है।

Vijay