B.Ed को अनुमति के खिलाफ सड़कों पर उतरे JBT प्रशिक्षु, विधानसभा अध्यक्ष को सौंपा ज्ञापन

Tuesday, May 28, 2019 - 04:54 PM (IST)

नाहन (सतीश): हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जे.बी.टी. के कमीशन में बी.एड. अभ्यर्थियों को अनुमति देने के विरोध में प्रदेशभर में जे.बी.टी. प्रशिक्षु सड़कों पर उतर आए हैं। नाहन में सैंकड़ों जे.बी.टी. प्रशिक्षुओं ने इसके विरोध में रैली निकाली। प्रशिक्षुओं ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल को भी ज्ञापन सौंपा है। दरअसल सरकार ने बी.एड. डिग्री धारकों को जे.बी.टी. कमीशन के लिए अनुमति दी है जिसका प्रदेश भर में जे.बी.टी. प्रशिक्षु विरोध कर रहे हैं। जे.बी.टी. का प्रशिक्षण ले रहे अभ्यर्थियों का कहना है कि जे.बी.टी. अभ्यर्थियों के साथ सरकार सीधा-सीधा अन्याय कर रही है। इनका कहना है कि जे.बी.टी. व बी.एड. अलग-अलग प्रशिक्षण है, ऐसे में जे.बी.टी. कमीशन में बी.एड. को अनुमति देना उचित नहीं है।

...तो जे.बी.टी. प्रशिक्षण का कोई औचित्य नहीं

जे.बी.टी. प्रशिक्षुओं का कहना है कि जे.बी.टी. कमीशन में बी.एड. को शामिल किया जाता है तो इससे जे.बी.टी. प्रशिक्षण का कोई औचित्य नहीं रह जाता है। इनका यह भी कहना है कि बिना जे.बी.टी. टैट के कैसे बी.एड. प्रशिक्षु को कमीशन में लिया जा सकता है, साथ ही उनका यह भी कहना है कि जे.बी.टी.  एक प्राथमिक शिक्षा में प्रशिक्षण है जबकि बी.एड. शिक्षा में स्नातक की डिग्री है। इनका यह भी आरोप है कि बी.एड. प्रशिक्षु आर. एंड पी. रूल को भी पूरा नहीं करते हैं, ऐसे में इन्हे कमीशन के योग्य नहीं माना जा सकता है।

प्रदेश में हजारों जे.बी.टी. प्रशिक्षु ले रहे प्रशिक्षण

प्रदेश में हजारों जे.बी.टी. प्रशिक्षु इस समय प्रशिक्षण ले रहेे हैं, ऐसे में जे.बी.टी. कमीशन में बी.एड. को अनुमति देने के खिलाफ विभिन्न जिलोंं मे हजारों जे.बी.टी. प्रशिक्षुओं का गुस्सा भड़का हुआ है और वे कहीं न कहीं अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

Vijay