चुनाव आयोग के निर्देश पर JBT अध्यापक निलंबित, पढ़ें क्या है मामला

Monday, May 27, 2019 - 10:15 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): चुनाव आयोग के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने एक जे.बी.टी. अध्यापक को निलंबित कर दिया है। उपनिदेशक जिला प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने उनके निलंबन के आदेश जारी कर दिए हैं। मतदान केन्द्र में मॉक पोल डिलीट न करने पर यह कार्रवाई हुई है। उक्त जे.बी.टी. अध्यापक की ड्यूटी भी इसी मतदान केंद्र में थी। इस मतदान केंद्र में बिजली बोर्ड का एक अधिकारी व एक कर्मचारी तथा शिक्षा विभाग के 2 अन्य कर्मचारी भी तैनात थे।

2 कर्मचारियों के खिलाफ निदेशालय करेगा कार्रवाई

जिला प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक जे.बी.टी. अध्यापक के खिलाफ ही कार्रवाई कर सकता है जबकि अन्य 2 कर्मचारियों के खिलाफ निदेशालय द्वारा कार्रवाई की जानी है। इसी तरह बिजली बोर्ड के अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ भी हैड ऑफिस से कार्रवाई होनी है। इस मामले में अभी जे.बी.टी. अध्यापक के खिलाफ कार्रवाई हो गई है। उपनिदेशक जिला प्रारंभिक शिक्षा सोलन श्रवण कुमार चौधरी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर जे.बी.टी. अध्यापक को निलंबित किया गया है। मतदान के दौरान कथित लापरवाही के चलते यह कार्रवाई हुई है।

क्या था मामला

नालागढ़ निर्वाचन क्षेत्र के कश्मीरपुर मतदान केंद्र में 50 मॉक पोल को डिलीट किए बिना ही मतदान शुरू कर दिया गया। मतदान केन्द्र में तैनात कर्मचारियों को जब तक अपनी गलती का पता चला तब तक 36 वोट डाले जा चुके थे। आनन-फानन में 86 वोट ही डिलीट कर दिए जबकि नियमों के मुताबिक मतदान शुरू होने से पूर्व मॉक पोल को डिलीट किया जाना था जबकि ऐसा नहीं हुआ। चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्र में तैनात सभी कर्मचारियों को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए थे। शिक्षा विभाग में निलंबित करने के आदेश पहुंचते ही अब कार्रवाई शुरू हो गई है। 

Vijay