कांगड़ा में फैला पीलिया, 3 दिन में 65 मरीज आए सामने

punjabkesari.in Wednesday, Apr 15, 2020 - 04:30 PM (IST)

धर्मशाला : कोरोना वायरस के खौफ के बीच हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में पीलिया भी फैला है. जिले के ज्वाली में 3 दिन में 65 मरीज पीलिया से ग्रसित हुए हैं और दिन-ब-दिन पीलिया के मामले सामने आ रहे हैं। जानकारी के अनुसार, ज्वाली इलाके में पीलिया धीरे-धीरे पीलिया विकराल रूप धारण करता जा रहा है और अब तक 65 पीलिया से ग्रसित मरीजों का अलग-अलग-जगहों में इलाज चल रहा हैं ।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, रविवार को पीलिया के मरीजों की संख्या 27 थी। इसके बाद रात को 13 मरीज और सामने आए। सोमवार को 9 मरीज पीलिया अस्पताल पहुंचे। मंगलवार को और 15 मरीजों को पीलिया हो गया। फिलहाल ये संख्या 65 तक पहुंच चुकी है। वहीं, पीलिया के चलते आईपीएच विभाग की ओर से कई जगहों से पानी के सैंपल भी लेकर जांच की गई है, जो कि पूर्णतः दुरुस्त पाए गए हैं। फिलहाल, निकासी पाइपों को भी चैक किया जा रहा है। आईपीएच विभाग ने अपने ओवरहैड टैंकों में पानी में ब्लीचिंग पाऊडर की मात्रा भी बढ़ा दी है, लेकिन मामले फिर भी थमने का नाम नहीं ले रहे। वहीं अचानक से पीलिया द्वारा पांव पसारने पर लोगों में दहशत का माहौल हो गया है। 

सीएमओ कांगड़ा डॉक्टर गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि ज्वाली से 65 के करीब पीलिया के मरीज सामने आए हैं और उनके सैम्पल भी लिए गए हैं, जिन्हें टीएमसी भेजा गया है, और जल्द ही सैम्पल रिपोर्ट आने के बाद जानकारी हासिल होगी कि पीलिया की वजह क्या है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने पीलिया से निपटने के लिए एक टीम गठित की है जो घर-घर जाकर पीलिया से पीड़ित मरीजों को ट्रेस कर रही है और उनका घर-द्वार जाकर इलाज भी किया जा रहा है। 

आये दिन पीलिया का कोई न कोई केस सामने आ ही रहा है। ऐसे में जल्द अगर इस पर कंट्रोल न किया गया तो कोरोना के साथ साथ पीलिया भी लोगों का जीना मुहाल कर देगा साथ ही कोरोना से पार पाने में जुटा स्वास्थ्य विभाग और उसकी टीमों की ओर ज्यादा सिरदर्दी बढ़ा देगा। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने इस बीमारी की रोकथाम के लिए यथासम्भव प्रयास करने शुरू कर दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prashant sharma

Recommended News

Related News