नूरपुर में पीलिया ने पसारे पांव, अब तक 29 लोगों को लिया चपेट में

Tuesday, Nov 12, 2019 - 10:54 AM (IST)

 

नूरपुर (ब्सूरो): उपमंडल नूरपुर की पंचायत नागाबाड़ी और पंचायत छतरोली के कुछ गांवों में दर्जनों पीलिया के मामले सामने आने से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। स्थिति यह है कि छतरोली पंचायत के गांव ग्योरा में करीब 19 लोग व नागाबाड़ी पंचायत के गांव नगलाहड़ में भी करीब 10 लोगों को पीलिया की बीमारी ने घेरा हुआ है। वहीं नगलाहड़ गांव के ही विशाल सेन पुत्र मनमोहन सिंह (17) की 28 अक्तूबर को उक्त बीमारी से मौत होने का कारण बताया जा रहा है, तो मृतक का छोटा भाई 15 वर्षीय सौरभ सेन भी इसी बीमारी के चलते उपचार ले रहा है।

वहीं उक्त गांव के युवक मनोज, मुकेश व विशाल सहित करीब 10 लोग पीलिया से जूझ रहे हैं तो गांव ग्योरा में भी करीब 19 लोग उक्त बीमारी से पीड़ित हैं। लोगों में इस बात को लेकर अंदेशा है कि पीलिया की बीमारी फैलने के पीछे कहीं न कहीं पेयजल ही एक मुख्य कारण भी हो सकता है, क्योंकि जो पेयजल पाइपें उक्त गांवों को पानी की सप्लाई दे रही हैं वे जगह-जगह से लीक हैं और कुछेक जगहों से गंदे माहौल से गुजर रही हैं।

वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भी उक्त बीमारी से ग्रस्त लोगों के घरों से पीने के पानी के सैंपल एकत्रित किए । इसके अलावा नगलाहड़ गांव के रघुवीर सिंह, करनैल सिंह, स्वर्णलता, सुरजीत सेन, मनमोहन सिंह व विशाल आदि ने बताया कि उनके परिजन पीलिया की बीमारी से ग्रस्त हैं। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि उक्त स्थिति की जांच की जाए, नहीं तो समस्या और विकराल हो सकती है।

kirti