श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बाल जी आश्रम में उमड़ा हजारों श्रद्धालुओं का सैलाब (PICS)

Saturday, Aug 24, 2019 - 02:58 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज के कोटला कलां आश्रम में शुक्रवार रात्रि श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर भजनों की ऐसी तान छिड़ी कि पूरा क्षेत्र भगवान श्रीकृष्ण के रंग में रंग गया था। आश्रम में हजारों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। आश्रम स्थल सहित सभी छतें श्रद्धालुओं से भरी हुई थी। बाबा बाल जी महाराज से आशीर्वाद प्राप्त करने व भगवान श्रीकृष्ण को झुला झुलाने के लिए यहां श्रद्धालुओं की लम्बी लाइनें लगी हुई थी। शुक्रवार सुबह से श्रद्धालु मंदिर में पहुंचना शुरू हो गए थे और रात भर श्रद्धालुओं का आना जारी रहा। दूरदराज से आए श्रद्धालु पूरी रात आश्रम में मौजूद रहे और यहीं रात्रि विश्राम किया।

एक तरह से बाबा बाल जी का आश्रम वृंदावन नगरी के रूप में परिवर्तित हो गया था। रात्रि 12 बजे राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज व विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति को स्नान करवाया। श्रीकृष्ण जन्म के साथ ही आश्रम में मौजूद श्रद्धालुओं को टाफियों के साथ-साथ खिलौने बांटे गए। ए.डी.सी. ऊना अरिंदम चौधरी ने जन्माष्टमी पर्व पर श्रीराधा कृष्ण मंदिर में पहुंचकर राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया। ए.डी.सी. ने संत बाबा बाल जी महाराज की अगुवाई में रिबन काटकर रासलीला का शुभारंभ किया और श्री राधा कृष्ण की आरती भी की।

राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज ने श्रद्धालुओं को प्रवचनों से भी निहाल किया। हम सभी भगवान श्रीकृष्ण की जन्माष्टमी को मनाने के लिए यहां एकत्रित हुए हैं। पूरी दुनिया में आज के दिन जन्माष्टमी मनाई जा रही है। दूर-दराज से श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं यह संगत का प्यार है। भगवान श्री कृष्ण के साथ संगत का यह प्यार ही है कि रात के समय भी संगत यहां पहुंची है। बाबा जी ने श्रद्धालुओं को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की कथा भी सुनाई। उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भगवान का नाम लेना चाहिए। इस दिन व्रत रखने के साथ-साथ कथा सुनना अति शुभ होता है।

जन्माष्टमी पर्व पर कथावाचक पंडित शिव कुमार शास्त्री जी ने श्रद्धालुओं को प्रवचनों के साथ-साथ भजनों से निहाल किया। उनके भजनों पर श्रद्धालु खूब झूमे। उनके द्वारा प्रस्तुत भजनों हरि बोल हरि बोल, हरि तेरी जय-जय जरा पर्दा हटाइए, जब मिले तार से तार सांवरा आता है, मथुरा दे बिच अवतार हो गया जी शाम निक्का जेहा, आज मैनू नच लैन दे नी सहित अनेक भजनों की प्रस्तुतियां दी। विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा यह हम सभी बहुत भाग्यशाली हैं कि बाबा बाल जी जैसे संत हमारे जिला में विराजमान हैं। हम सभी का ध्यान उन्होंने प्रभु के चरणों के साथ जोडक़र रखा है। श्री राधा कृष्ण मंदिर कोटला कलां में शुक्रवार रात्रि श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि आज सुबह वह विधानसभा में थे और उन्हें जन्माष्टमी में आने का निमंत्रण मिला।

बाबा जी हर साल जन्माष्टमी पर ऐसा कार्यक्रम करवाते हैं, हमें बाबा जी का हमेशा आशीर्वाद मिलता रहे। बाबा जी तंदरुस्त रहें और हम सभी को भगवान के चरणों से लगाकर रखें। उन्होंने कहा कि मुझे लगातार बाबा जी का आशीर्वाद मिलता रहा है। मुकेश ने कहा कि जब मैं पहली बार बाबा जी से मिला था तो उन्होंने कहा था कि हर बार जीत हासिल करोगे। यह बिल्कुल सत्य हुआ। उन्हें हर बार जीत मिलती है। यह बाबा जी का ही आशीर्वाद है। बाबा बाल जी महाराज ने इस दौरान विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री व अन्य कांग्रेसियों को सिरोपे पहनाकर सम्मानित भी किया।

kirti