अवैध कब्जों व प्रदूषण के मामलों में जीरो टोलरैंस की नीति अपनाएं अधिकारी : बिंदल

Sunday, Aug 11, 2019 - 08:20 PM (IST)

मानपुरा (संजीव बस्सी): हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने रविवार को सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र के बरोटीवाला में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता करते हुए विभिन्न विभागों के अधिकारियों से आग्रह किया है कि भूमि की निशानदेही, संपर्क मार्गों को ठीक करना, पेयजल उपलब्ध करवाना तथा आम जन को समयबद्ध सेवाएं उपलब्ध करवाने जैसे मामलों पर शीघ्र कार्यवाही की जानी चाहिए। ऐसे जनहित के विषय जनमंच तक पहुंचने से पहले हल हो जाने चाहिए। बता दें कि यह सोलन जिला का 13वां और दून विधानसभा क्षेत्र का तीसरा जनमंच था।

जल शक्ति अभियान को सफल बनाने का किया आह्वान

विधानसभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर लोगों का आह्वान किया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा समुचित जल उपलब्धता सुनिश्चित बनाने के लिए आरंभ किए गए जल शक्ति अभियान को सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि जल संचयन के लिए आरंभ किए गए जल शक्ति अभियान के माध्यम से हम तभी भू-जल को रिचार्ज कर पाएंगे और पारंपरिक जल स्त्रोतों में जल सुनिश्चित कर पाएंगे जब सभी एकजुट होकर इस अभियान के लिए कार्य करेंगे। इससे न केवल पर्यावरण संरक्षित होगा अपितु भावी पीढिय़ों के लिए सुरक्षित जल उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि प्राप्त जानकारी के अनुसार बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र में वर्ष 2011 से वर्ष 2019 के मध्यम भू-जल स्तर में 7 मीटर की गिरावट आई है। इस स्थिति को समय रहते संभालना आवश्यक है।

मोदी-शाह के निर्णय से कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश एक हुआ

विधानसभा अध्यक्ष ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के लिए सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह के इस ऐतिहासिक निर्णय से कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश एक हुआ है। उन्होंने कहा कि 70 साल की प्रतीक्षा के उपरांत यह ऐतिहासिक क्षण आया है और इसके लिए सभी देशवासी बधाई के पात्र हैं।

जनमंच का लाभ उठाने के लिए सही समय पर पहुंचाएं शिकायत

उन्होंने कहा कि जनमंच वर्तमान प्रदेश सरकार का ऐसा फ्लैगशिप कार्यक्रम है जो जनता के मध्य जनता की शिकायतों का उचित निराकरण करवाने में सफल सिद्ध हुआ है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि जनमंच का लाभ उठाने के लिए सही समय पर अपनी शिकायत पहुंचाएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बेहतर समन्वय स्थापित कर कार्य करें ताकि सभी कार्य समय पर पूरे हों। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों व प्रदूषण के मामलों में जीरो टोलरैंस की नीति अपनाएं। ऐसे मामलों में नियमानुसार समयबद्ध कार्यवाही सुनिश्चित बनाई जाए। गिरदावरी के समय सड़कों का इंद्राज भी किया जाए।

अनापत्ति प्रमाण पत्र के बिना न बनाई जाए ‘सेल डीड’

उन्होंने निर्देश दिए कि अनापत्ति प्रमाण पत्र के बिना किसी भी भूमि की ‘सेल डीड’ न बनाई जाए। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न विकास कार्यों के लिए प्राप्त धनराशि निर्धारित समयावधि में खर्च की जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में सशक्त बनाने के लिए कार्यरत है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए लिंगानुपात में समानता लाने के लिए विशेष कार्य किया जा रहा है। 

आवासहीनों को भूमि प्रदान की कार्यवाही जल्द हो पूरी

उन्होंने डीसी सोलन को निर्देश दिए कि प्रदेश सरकार द्वारा आवासहीनों को 3 बिस्वा एवं 2 बिस्वा भूमि प्रदान करने मामलों में संपूर्ण कार्यवाही को शीघ्र निपटाया जाए। उचित हकदार न होने की स्थिति में प्रदेश सरकार को शीघ्र रिपोर्ट प्रेषित की जाए। उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों एवं गरीब व्यक्तियों के कार्य समय पर पूरे किए जाए। उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्र में प्रदूषण के विभिन्न मामलों के विरूद्ध गंभीरता से कार्यवाही की जाए।

बेटी है अनमोल योजना के लाभार्थी किए सम्मानित

जनमंच के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने बेटी जन्मोत्सव के तहत कन्या शिशुओं को भी सम्मानित किया। बेटी है अनमोल योजना के तहत इशिका ुपुत्री सरोज तथा रूकसाना पुत्री शमशाद बेगम को 12-12 हजार रुपए की एफ.डी. प्रदान कीं। बेटी जन्मोत्सव के तहत कृतिका पुत्री कमला तथा खुशी पुत्री शालू को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश सरकार शिशुकाल से ही लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित बना रही है। विभिन्न योजनाओं के तहत उन्हें लाभ प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि लड़कियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करें। उन्होंने इस दौरान ‘एक बूटा बेटी के नाम’ योजना के तहत बेहड़े का पौधा भी रोपा।

जनमंच में आई 82 शिकायतें व 230 मांगें

जनमंच में कुल 82 शिकायतें एवं 230 मांगें प्राप्त हुईं। इनमें से 62 शिकायतें जनमंच दिवस तथा 20 शिकयतें जनमंच पूर्व की अवधि में प्राप्त हुईं। 209 मांगे जनमंच दिवस पर तथा 21 मांगें पूर्व जनमंच में प्राप्त हुईं। इनमें से 20 शिकायतों का निपटारा जनमंच में तथा 12 शिकायतों का निपटारा जनमंच पूर्व की अवधि में कर दिया गया। 3 मांगों का भी निपटारा किया गया।

Vijay