IPH मंत्री बोले-जनमंच में होता है जनता और सरकार के बीच सीधा संवाद

Sunday, Aug 11, 2019 - 08:36 PM (IST)

पांवटा साहिब (रोबिन): जिला सिरमौर के पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र की ग्राम पंचायत काटली के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गलानाघाट में जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 135 शिकायतें तथा मांग संबंधी मामले प्राप्त हुए, जिनमें से 26 मामलों का निपटारा मौके पर किया गया जबकि शेष 109 मामलों को शीघ्र निपटाने के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि जनमंच जनता और सरकार के बीच सीधा संवाद का बेहतरीन माध्यम है, जिसके अंतर्गत लोगों की शिकायतों एवं समस्याओं का निपटारा मौके पर ही किया जाता। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनमंच में लोगों द्वारा उठाए गए मुद्दों को गंभीरता से लें और जिन विभागों को मामले प्रेषित किए गए हैं, उनका 10 दिन के भीतर समाधान करना सुनिश्चित करें।

हिमाचल में निवेश और औद्योगिकीकरण से युवाओं को मिलेगा रोजगार

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा भरसक प्रत्यन किए जा रहे हैं, जिसके अतंर्गत आगामी नवम्बर माह में धर्मशाला में इंडस्ट्रीयल मीट का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश और औद्योगिकीकरण होने से राज्य के बेरोजगार युवाओं को जहां रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे, वहीं स्थानीय लोगों को परोक्ष एवं अपरोक्ष रूप में स्वरोजगार के अवसर सृजित होंगे।

पेयजल, सड़कें तथा राजस्व से सम्बंधित थी अधिकांश शिकायतें

जनमंच कार्यक्रम में अधिकांश पेयजल, सड़कें तथा राजस्व से संबंधी शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिसके लिए आईपीएच मंत्री ने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस क्षेत्र की समस्याओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। जनमंच कार्यक्रम आरंभ होने से पहले मंत्री ने स्कूल परिसर में पंचवटी रोपित किए। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई विकासात्मक प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।

7 बच्चियों को बांटीं 10-10 हजार की एफडी

इस अवसर पर मंत्री ने मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के अंतर्गत 9 ग्राम पंचायतों की 190 पात्र महिलाओं को गैस कनैक्शन वितरित किए। इसके अतिरिक्त बेटी है अनमोल योजना के अतंर्गत 7 नवजात बच्चियों के परिजनों को 10-10 हजार रुपए की एफडीआर जबकि बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना के अंतर्गत 4 नवजात बच्चियों के परिजनों को बधाई पत्र, उपहार तथा एक तुलसी का पौधा भी वितरित किया।

स्वास्थ्य व आयुर्वैदिक विभाग ने जांचा 319 लोगों का स्वास्थ्य

इस अवसर पर डीसी सिरमौर डा. आरके परूथी द्वारा जनमंच में आए आवेदनों को क्रमवार प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के 15 दिन उपरांत लंबित पड़े आवेदनों की समीक्षा की जाएगी ताकि लोगों की शिकायतों व समस्याओं का समाधान समय पर सुनिश्चित हो सके। कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा 150 व आयुर्वैदिक विभाग द्वारा 169 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच की।

ये रहे मौके पर उपस्थित

इस मौके पर लोकसभा सांसद सुरेश कश्यप, विधायक सुखराम चौधरी, अध्यक्ष राज्य कृषि विपणन बोर्ड बलदेव भंडारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विरेन्द्र ठाकुर, एसडीएम राजगढ़ नरेश वर्मा, बीडीओ पच्छाद मेजर शशांक गुप्ता, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण महेश सिंघल, अधीक्षण अभियंता आईपीएच. जोगिन्द्र चौहान, अधीक्षण अभियंता विद्युत मनोज उप्रेती, अतिरिक्त जिला व उपमंडल राजगढ़ के विभिन्न विभागों के अधिकारी और गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Vijay