8 माह बाद सजा सरकार का जनमंच, लोगों ने नेताओं के मुखातिब होकर बताई समस्याएं

punjabkesari.in Sunday, Nov 08, 2020 - 04:56 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जनमंच का कोरोना वायरस के साये में एक बार फिर से आगाज किया गया है। गौरतलब है कि मार्च माह में पिछला जनमंच आयोजित किया गया था। इसी माह में देश में कोविड-19 के चलते लॉकडाऊन लग गया था, जिसके बाद से अभी तक जनमंच को स्थगित किया जाता रहा है लेकिन 8 माह बाद रविवार को एक बार फिर से प्रदेशभर में जनमंच का आयोजन किया गया। इसी कड़ी में जिला ऊना के हरोली उपमंडल के मिनी सचिवालय परिसर में जनमंच का आयोजन हुआ, जिसकी अध्यक्षता उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने की। जनमंच के दौरान आई करीब 2 दर्जन शिकायतों में से अधिकतर का मौके पर निपटारा किया गया जबकि शेष शिकायतों को विभागीय अधिकारियों के सुपुर्द करते हुए उनके त्वरित निपटान के निर्देश दिए। जनमंच के दौरान सिंचाई और पेयजल को लेकर अधिकांश समस्याएं रखी गईं।
PunjabKesari, Janmanch Program Image

बिलासपुर सदर विस क्षेत्र के तहत रराजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चांदपुर में जनमंच का आयोजन किया गया, जिसमें हिमाचल प्रदेश योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की। जनमंच में 51 शिकायतें व 8 मांगें सुुनी गईं, जिन्हें लेकर रमेश धवाला ने अधिकारियों को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जनमंच में ग्राम पंचायत चांदपुर, कंदरौर, बामटा, बल्ह बुलाणा, कुडडी, रघुनाथपुरा व निचली भटेड के लोगों की शिकायतें सुनी गईं। इस अवसर पर सदर विधायक सुभाष ठाकुर, उपायुक्त रोहित जम्वाल, एसपी दिवाकर शर्मा सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
PunjabKesari, Janmanch Program Image

सिरमौर जिला में जनमंच कार्यक्रम रेणुका विधानसभा के दुर्गम क्षेत्र कोरग में आयोजित हुआ, जिसकी अध्यक्षता ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने की। जनमंच के दौरान सामने आई अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया। मंत्री इस मौके पर सुखराम चौधरी ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम सरकार का बेहतरीन कार्यक्रम है, जिसके तहत लोगों की समस्याओं का मौके पर समाधान किया जाता है। सिरमौर जिला के इस दुर्गम क्षेत्र में जनमंच कार्यक्रम के आयोजन के लिए लोगों ने सरकार का आभार जताया।
PunjabKesari, Janmanch Program Image

वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कृष्ण नगर मेें जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में क्षेत्र की 11 पंचायतों के लोगों की समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया। इनमें सकड़ी, बही, गदियाड़ा, माहलपट्ट, कुंसल, बंदिया, कुदैल, महाकाल, चौबीन, सुनपुर तथा धानग पंचायतों के लोग शामिल रहे। जनमंच में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 61 मामले प्रेषित हुए, जिनमें से 60 मामलों का मौके पर निपटारा कर दिया गया जबकि बाकी समस्याओं का निपटारा अगले 10 दिनों के भीतर सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए।
PunjabKesari, Janmanch Program Image

चम्बा जिला के अंतर्गत कुंडी क्षेत्र में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने की। इस दौरान उन्होंने जनता की समस्याएं सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर निपटार किया जबकि शेष शिकायतों पर शीघ्र कार्रवाई करने हेतु संबंधित विभागों को निर्देश दिए। सोलन जिला के बथालंग (अर्की) में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इन दौरान उन्होंने जनसमस्याओं का निपटारा किया। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग बड़सर विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोहारली में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करके क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों के लोगों की समस्याओं को सुना व उनका निपटारा किया।
PunjabKesari, Janmanch Program Image

जनमंच के दौरान कोविड-19 से बचाव को लेकर सभी नियमों का पालन किया गया। जनमंच में आने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टैंसिंग के मानकों का पूरा ध्यान रखा गया। इस दौरान 65 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों, बच्चों व गर्भवती महिलाओं को प्रवेश नहीं दिया गया। वहीं जनमंच के दोबारा शुरू होने पर स्थानीय लोगों में भी खासा उत्साह देखने को मिला। स्थानीय लोगों की मानें तो सरकार के इस कार्यक्रम से लोगों को अपनी समस्याओं को एक ही छत के नीचे उठाने का मौका मिलता है जिससे उसका मौका पर ही समाधान भी हो जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News